.

यूएन ने Corona को लेकर किया सतर्क, कहा-महामारी अभी नहीं हुई है खत्म

एशिया में बड़े पैमाने पर मामले दर्ज किए जा रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने सरकारों और दवा कंपनियों से हर जगह, हर व्यक्ति तक टीके पहुंचाने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Apr 2022, 03:47:14 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र:

कोरोना वायरस अभी भी कई देशों पर कहर बरपा रहा है. औसतन हर चार माह पर सार्स-कोव-2 वायरस का नया वेरिएंट सामने देखा गया है. संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने आगाह किया है कि कोरोना महामारी अभी भी खत्म नहीं हुई है. एशिया में बड़े पैमाने पर मामले दर्ज किए जा रहे हैं. गुतारेस ने सरकारों और दवा कंपनियों से हर जगह, हर व्यक्ति तक टीके पहुंचाने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया. यूएन महासचिव ने शुक्रवार को गावी कोवैक्स एडवांस मार्केट कमिटमेंट समिट-2022 में दिए एक वीडियो संदेश ‘वन वर्ल्ड प्रोटेक्टेड-ब्रेक कोविड नाउ’ में कहा, “यह बैठक इस बात की याद दिलाने के लिए अहम है कि कोविड-19 महामारी अभी भी खत्म नहीं हुआ है. रोजाना औसतन 15 लाख नए मामले सामने आ रहे हैं. एशिया में बड़े पैमाने पर मरीज मिल रहे हैं.  पूरे यूरोप में एक नई लहर फैल रही है.”

मृत्यु दर सबसे अधिक

गुतारेस के अनुसार कुछ देशों में महामारी की शुरुआत के बाद से मृत्यु दर सबसे अधिक दर्ज की गई है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप ने सबको हैरानी में डाल दिया है. यह इस बात की याद दिलाता है ​कि उच्च टीकाकरण दर के अभाव में वायरस कितनी जल्दी  फैल सकता है.