.

बाइडन की जीत पलटने के ट्रंप को मिला और सांसदों का साथ

सीनेटर टेड क्रूज ने शनिवार को 11 सांसदों और नवनिर्वाचित सांसदों के गठबंधन की घोषणा की जो ट्रंप की लड़ाई में उनका साथ देने के लिए अधिसूचित किए गए हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
03 Jan 2021, 01:22:32 PM (IST)

वॉशिंगटन:

अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के अनेक सांसद हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को पलटने की वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोशिशों में उनका साथ दे रहे हैं. ट्रंप यह प्रयास कर रहे हैं कि औपचारिक तौर पर इलेक्टोरल कॉलेज वोट की गिनती और जो बाइडन की जीत पर मोहर लगाने के लिए अगले सप्ताह जब कांग्रेस का सत्र आयोजित किया जाएगा तब इन परिणामों को खारिज कर दिया जाए.

सीनेटर टेड क्रूज ने शनिवार को 11 सांसदों और नवनिर्वाचित सांसदों के गठबंधन की घोषणा की जो ट्रंप की लड़ाई में उनका साथ देने के लिए अधिसूचित किए गए हैं. इस घोषणा से पहले मिसौरी से सांसद जोश हॉवले ने कहा था कि वह बुधवार को कांग्रेस के संयुक्त सत्र में राज्यों की गणना का विरोध करने में प्रतिनिधिसभा में रिपब्लिकन सदस्यों का साथ देंगे. क्रूज और अन्य सांसदों ने एक संयुक्त बयान में कहा, 'हम इस कार्रवाई को हल्के में नहीं ले रहे हैं.'

राष्ट्रपति चुनाव में मिली हार को स्वीकार नहीं करने के ट्रंप के रुख से पार्टी दो फाड़ होने लगी है. गठबंधन के 11 सांसदों ने हालांकि शनिवार को यह स्वीकार किया कि वह बाइडन को 20 जनवरी को शपथ लेने से रोक नहीं पाएंगे, लेकिन उन्हें चुनौती देने वाले और प्रतिनिधिसभा में रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य गृहयुद्ध के बाद से राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को पलटने का सर्वाधिक व्यापक प्रयास कर रहे हैं.