.

सीरिया: ISIS के कब्जे से 'रक्का' हुआ मुक्त, संघर्ष में 3,000 से अधिक गई जानें

इस अभियान में एक हजार से ज्यादा नागरिक मारे जा चुके हैं। इस क्षेत्र पर आईएस का करीब तीन सालों से कब्जा था, लेकिन यह अब पूरी तरह जेहादियों से आजाद हो चुका है।

News Nation Bureau
| Edited By :
18 Oct 2017, 08:33:44 AM (IST)

highlights

  • चार महीनें से सीरिया में चल रहे इस टकराव के बीच तकरीबन 3,500 लोग मारे गए
  • राका क्षेत्र पर आईएसआईएस का करीब तीन सालों से कब्जा था
  • सीरिया में 2011 से शुरू हुए टकराव में अब तक 3,30,000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं

नई दिल्ली:

सीरिया में आईएसआईएस के कब्जे वाला रक्का इलाका उसके चंगुल से आजाद हो गया है। 6 जून से सीरिया के इस उत्तरी शहर पर नियंत्रण पाने के लिए अमेरिकी नेतृत्व वाली कुर्दिश-अरब सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) ने करीब 100 आईएस लड़ाकों को खदेड़ दिया है।

हालांकि इस अभियान में एक हजार से ज्यादा नागरिक मारे जा चुके हैं। इस क्षेत्र पर आईएस का करीब तीन सालों से कब्जा था, लेकिन यह अब पूरी तरह जेहादियों से आजाद हो चुका है।

एसडीएफ के प्रवक्ता तलाल सेलो ने कहा, 'रक्का में सबकुछ खत्म हो चुका है, हमारे सैनिकों ने इलाके पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। साथ ही किसी भी तरह बच गए जेहादियों के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।'

बता दें कि चार महीनें से सीरिया में चल रहे इस टकराव के बीच तकरीबन 3,500 लोग मारे गए, जिसमें 1000 के आस पास तो सिर्फ आम आदमी हैं।

ब्रिटेन की मानवाधिकार संस्था सीरिया ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) ने कहा है कि मारे गए नागरिकों में 70 प्रतिशत से अधिक सरकार और रूस के हवाई हमलों के शिकार हुए हैं या इस्लामिक स्टेट के साथ चल रही लड़ाई में अंतर्राष्ट्रीय विमान आक्रमण के चलते अपनी अपने जान गंवा चुके हैं।

गौरतलब है कि सीरिया में 2011 से शुरू हुए टकराव में अब तक 3,30,000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, और 10 लाख से भी ज्यादा विस्थापित हो चुके हैं।

और पढ़ें: नहीं थमा रोहिंग्या मुस्लिमों का पलायन, अब तक म्यांमार से बांग्लादेश पहुंचे 582,000 शरणार्थी