.

श्रीलंका ने बांग्लादेश को कोलंबो पोर्ट का अधिक से अधिक उपयोग करने की पेशकश की

श्रीलंका ने बांग्लादेश को कोलंबो पोर्ट का अधिक से अधिक उपयोग करने की पेशकश की

IANS
| Edited By :
31 Mar 2022, 12:50:01 PM (IST)

कोलंबो: ढाका में विदेश मंत्रालय के अनुसार, श्रीलंका ने देश के निर्यात और आयात व्यापार के लिए बांग्लादेश द्वारा कोलंबो बंदरगाह के अधिक उपयोग की पेशकश की है।

राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने बुधवार को कोलंबो में बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन से मुलाकात के दौरान यह पेशकश की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मोमेन वर्तमान में 18वीं बिम्सटेक (बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल) मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए श्रीलंका में हैं।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि श्रीलंका के राष्ट्रपति ने बांग्लादेशी व्यापारिक सामानों के परिवहन के लिए बांग्लादेश द्वारा कोलंबो बंदरगाह के अधिक उपयोग की पेशकश की है।

राष्ट्रपति राजपक्षे ने विभिन्न बहुपक्षीय मंचों में निरंतर समर्थन के लिए बांग्लादेश को धन्यवाद दिया और दोनों पक्ष भविष्य में मिलकर काम करने पर सहमत हुए है।

दोनों पक्षों ने खाद्य सुरक्षा, आईसीटी, स्वास्थ्य देखभाल और नीली अर्थव्यवस्था सहित सहयोग के संभावित नए क्षेत्रों पर भी चर्चा की।

मंत्रालय के अनुसार, दोनों पक्ष दोनों देशों के लोगों के अधिक लाभ के लिए लंबित द्विपक्षीय दस्तावेजों की बातचीत और अनुमोदन प्रक्रिया को तेज करने और पूरा करने पर भी सहमत हुए।

इस संबंध में, उन्होंने दो दक्षिण एशियाई देशों के बीच व्यापार को बढ़ाने और सुगम बनाने के लिए द्विपक्षीय तरजीही व्यापार समझौते के शीघ्र निष्कर्ष के लिए हुई प्रगति का स्वागत किया।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि मोमेन ने चटोग्राम, बांग्लादेश के प्रमुख बंदरगाह और कोलंबो बंदरगाह के बीच वाणिज्यिक शिपिंग और क्रूज शिपिंग लाइनों द्वारा व्यापार और पर्यटन को बढ़ाने का भी आह्वान किया है।

बुधवार को, राजपक्षे ने भारत, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड के बिम्सटेक सदस्य देशों के बीच सहयोग बढ़ाने का आग्रह करते हुए वर्चुअल 5वें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन की भी अध्यक्षता की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.