.

किम जोंग-उन की बहन की राजनीतिक स्थिति में बदलाव को लेकर दक्षिण कोरिया सतर्क

किम जोंग-उन की बहन की राजनीतिक स्थिति में बदलाव को लेकर दक्षिण कोरिया सतर्क

IANS
| Edited By :
20 Dec 2021, 12:45:01 PM (IST)

सियोल: दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने सोमवार को किम यो-जोंग उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की बहन के कद में संभावित बदलाव की खबरों पर सावधानी से प्रतिक्रिया दी, जब उन्हें एक स्मारक कार्यक्रम के दौरान प्योंगयांग सत्तारूढ़ दल के शक्तिशाली पोलित ब्यूरो के सदस्यों के साथ खड़े देखा गया था।

उत्तर राज्य के मीडिया पर प्रसारित फुटेज के मुताबिक, किम यो-जोंग को 17 दिसंबर को प्योंगयांग में अपने पिता और दिवंगत उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-इल के लिए आयोजित एक स्मारक कार्यक्रम के दौरान पोलित ब्यूरो के सदस्यों और वैकल्पिक सदस्यों के बीच देखा गया था, जो यह दर्शाता है कि उन्हें सदस्य या वैकल्पिक सदस्य के तौर पर नामित किया गया हो सकता है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, वह सन के कुमसुसन पैलेस में अपने पिता को श्रद्धांजलि अर्पित करते वक्त एक बड़े समूह की पांचवीं पंक्ति में दिखाई दी, जिसमें पहली पंक्ति में उनका भाई और वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

किम यो-जोंग पहले राजनीतिक ब्यूरो की एक वैकल्पिक सदस्य थी, लेकिन बाद में उन्हें जनवरी पार्टी कांग्रेस में पद दिया गया था। उनकी वर्तमान में ज्ञात स्थिति राज्य मामलों के आयोग और पार्टी की केंद्रीय समिति के सदस्य और पार्टी की सूचना और निर्देश विभाग के उपाध्यक्ष के तौर पर है।

एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता ली जोंग-जू ने कहा कि यह निर्णय लेना जल्दबाजी होगी कि किम यो-जोंग को आधिकारिक तौर पर पदोन्नत किया गया है।

ली ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, इस समय राय देना मुश्किल है कि क्या उनकी स्थिति में कोई बदलाव आया है क्योंकि उन्हें प्रमुख कार्यक्रमों में विभिन्न पदों पर देखा जा रहा है।

हम दिसंबर के अंत में होने वाली पार्टी की पूर्ण बैठक सहित संबंधित कदमों की निगरानी जारी रखेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.