.

Russia-Ukraine war: 23वें दिन भी रूस कीव पर नहीं कर सका कब्जा, अब तक हुई इतनी तबाही

यूक्रेन पर रूसी हमले का आज 23वां दिन है. कीव पर फतह के लिए  रूस हर दिन जमीन व आसाम से रॉकेट और मिसाइलें दाग रहा है, लेकिन यूक्रेन की सरकार और जनता घुटने टेकने को तैयार नहीं है. रूसी हमले में एक के बाद एक यूक्रेनी शहर खंडहर में तब्दील होते जा रहे हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
18 Mar 2022, 10:15:14 AM (IST)

highlights

  • यूक्रेन ने 14000 रूसी सैनिकों के मारने का किया दावा
  • यूक्रेन का दावा, रूसी हमले में 123 बच्चों की हुई मौत 
  • रूस ने यूक्रेन की सेना को पैदल करने का किया दावा

नई दिल्ली:

यूक्रेन पर रूसी (Russia-Ukraine war) हमले का आज 23वां दिन है. कीव पर फतह के लिए  रूस हर दिन जमीन और आसाम से रॉकेट और मिसाइलें दाग रहा है, लेकिन यूक्रेन की सरकार और जनता घुटने टेकने को तैयार नहीं है. रूसी हमले में एक के बाद एक यूक्रेनी शहर खंडहर में तब्दील होते जा रहे हैं. यूक्रे सरकार की ओर से जारी अधिकारिक बयान के मुताबिक रूसी हमले में अब तक 103 बच्चों की मौत हो चुकी है, जबकि 100 से ज्यादा बच्चे घायल बताए जा रहे हैं. इसके अलावा सैकड़ों निर्दोष नागरिक भी इन हमलों में अपनी जान गंवा चुके है. 

यूक्रेन ने 14000 रूसी सैनिको को मारने का किया दावा
रूसी हमले के बीच यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर रूस की तबाही के चौंकाने वाले आंकड़े पेश किए हैं. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि अब तक यूक्रेनी सेना रूस के 14000 सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया है. उन्होंने आगे लिखा कि इसके अलावा 86 एयरक्राफ्ट, 108 हेलिकॉप्टर्स और 444 रूसी टैंकों को भी यूक्रेनी सेना ने तबाह कर दिया है. इसके साथ ही यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने रूस के 43 एंटी एयरक्राफ्ट वॉरफेयर सिस्टम्स, 3 जहाज, 864 गाड़ियां, 201 आर्टिलरी पीस, 1455 बख्तरबंद गाड़ियों के अलावा 10 विशेष उपकरण भी नेस्तनाबूद कर दिए हैं. 

रूस ने यूक्रेन को बर्बाद करने का किया दावा
यूक्रेन के उलट रूस ने  का दावा है कि उसने यूक्रेन की आर्मी को तेजी से कमजोर कर रहा है. रूस की तरफ से कहा गया है कि रूस ने यूक्रेन के एयरक्राफ्ट को तबाह कर रहे हैं.  रूस ने दावा है कि उसने अब तक यूक्रेन के 111 विमान,  68 हेलीकॉप्‍टर और 159 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्‍टम, 1353 टैंक और कॉम्‍बेट व्‍हीकल, 129 मल्‍टीपल रॉकेट लॉन्‍चर और 493 फील्‍ड आर्टिलरी और मोर्टार को मार गिराया है. इसके अलावा रूस ने यूक्रेन के दो एसयू-25, एक मिग-29 और 160 ड्रोन को भी मार गिराने का भी दावा किया है. 

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने फिर किया देश को संबोधित
यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति ने  गुरुवार देर रात एक बार फिर से एक वीडियो संदेश के जरिए अपने नागरिकों को संबोधित किया है. इस संबोधन में यूक्रेन के राष्ट्र्रपति वोलोदोमिर जेलेंस्की ने रूसी सेना की दूरदसा पर विस्तार से बात की. इसके साथ ही उन्होंने रूस के नौजवानों को सेना में भर्ती नहीं होने का भी संदेश दिया. अपने इस भाषण में जेलेंस्की ने रूसियों को संबोधित करते हुए कहा कि यूक्रेन की सेना ने रूस के अवैध हमले के बाद भी सभी प्रमुख क्षेत्रों पर अपना कब्जा बरकरार रखा है. जेलेंस्की ने अपने संबोधन में कहा कि ज्यादातर रूसी सैनिकों को हमने युद्ध बंदी बना लिया गया है. इनमें ऐसे लोग भी हैं, जो रूस लौटना नहीं चाहते हैं. उनि्होंने बताया कि इनमें से कई ऐसे हैं जिनकी रूस में बात तक नहीं की जाती है और न ही उन्हें वापस नहीं लिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि यूक्रेन में गिरफ्तार कुछ रूसी सैनिकों के परिवारों को उनकी मौत की जानकारी दी गई है, हालांकि, वे हमारी कैद में हैं और जिंदा हैं. रूसी सैनिकों की इस दूरदशा को बताने के बाद उन्होंने रूसी सैनिकों में शामिल होने वालों को चेतावनी जारी करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि यह आपके जीवन का सबसे खराब निर्णय होगा. लंबी उम्र उस पैसे से बेहतर है जो वे थोड़े वक्त के लिए मिलती है.इसके साथ ही उन्होंने यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस पर भाड़े के विदेशी लड़ाकों की भर्ती के करने का आरोप लगाया. उन्होंने  कहा कि हमें जानकारी मिली है कि रूसी सेना दूसरे देशों के भाड़े के सैनिकों की भर्ती कर रही है. यह रूस की सैन्य सेवा के नाम पर ज्यादा से ज्यादा युवाओं को बहकाने की कोशिश है.

रूसी सैनिकों को किया आगाह, दिलाई 2014 की याद
जेलेंस्की ने अपने संबोधन के आखिर में 2014 के युद्ध के हालात का वर्णन करते हुए रूसी सैनिकों को आगाह किया. उन्होंने कहा कि यहां आने वाले रूसी सैनिकों ने सोचा होगा कि कि वे उस यूक्रेन में  जा रहे हैं, जिसे उन्होंने 2014-2015 में पहले देखा था, जिसे उन्होंने भ्रष्ट कर दिया था और जिनसे वे डरते नहीं थे. उन्होंने आगे कहा कि अब हम बदल चुके हैं. यह यूक्रेन में हुआ बदलाव ही है कि हम बीते 23 दिनों से रूस की ओर से थोपे गए युद्ध के खिलाफ पूरी तरह युद्ध के मौदान में दुश्मन के खिलाफ डटे हुए हैं. उन्होंने कहा कि यह  हमारी वह शक्ति हवह शक्ति है जिसे हमने अपनी रक्षा के लिए कई वर्षों में पूरा किया है. लेकिन उन्होंने अपनी युद्ध रणनीति का खुलासा नहीं किया. उन्होंने कहा कि हमारी रणनीति क्या है वह नहीं बता सकते, क्योंकि युद्ध अभी जारी है. इसके साथ ही उन्होंने यूक्रेन की वार्ता रणनीति को बताने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा हमारा मानना है कि "टेलीविजन, रेडियो या फेसबुक के बजाय चुप रहकर काम करना बेहतर है.