.

रूस पूरी ताकत के साथ यूक्रेन पर हमला जारी रखेगा, गूगल मैप सामने लाया सच

रूसी सेना की तैनाती की कुछ तस्वीरें सामने आ रही हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि रूस ने कैसे अपने फाइटर जेट और युद्धपोत तैनात किए हैं. 

News Nation Bureau
| Edited By :
21 Apr 2022, 04:36:15 PM (IST)

highlights

  • तस्वीर में रूस के फाइटर जेट और युद्धपोत दिखाई दिए हैं
  • रूसी एयरफोर्स स्टेशन पर पांचवी पीढ़ी का एसयू-57 लड़ाकू विमान भी दिखाई दिया है

कीव/मॉस्को:

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध (russia ukraine war) अभी भी जारी है. अब तक इसमें हजारों सैनिकों और आम लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. बीते दो माह से दोनों देशों में विध्वंसक लड़ाई चल रही है. रूस अब भी पूरी ताकत से हमला कर रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि रूस अब दूसरे चरण के युद्ध की तैयारी कर रहा है. रूसी सेना की तैनाती की कुछ तस्वीरें सामने आ रही हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि रूस ने कैसे अपने फाइटर जेट और युद्धपोत तैनात किए हैं. 

ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं, जो गूगल (Google) की तरफ से जारी की गई हैं. ये गूगल मैप पर कैप्चर  की गईं तस्वीरें हैं. हालांकि आमतौर पर ऐसा नहीं देखा जाता है कि इस तरह की तस्वीरों को गूगल पूरी तरह जारी करता हो. गूगल इन तस्वीरों को अमूमन धंधला करके दिखाता है या फिर दिखाता ही नहीं है. लेकिन यूक्रेन हमले के विरोध में गूगल मैप की ये तस्वीरें जारी की हैं.  आइए जानते हैं क्या है पूरी सच्चाई…

ट्विटर हैंडल के दावे पर पूरी दुनिया में चर्चा शुरू हो चुकी है

@ArmedForcesUkr नाम के एक ट्विटर हैंडल ने इन ठिकानों को दर्शाया है. इसके साथ कुछ तस्वीरों को ट्वीट कर दावा किया था कि अब हर कोई विभिन्न प्रकार के रूसी लॉन्चर, अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल माइन, कमांड पोस्ट और सीक्रेट लैंडफिल देख सकता है, इसका रिज़ॉल्यूशन लगभग 0.5 मीटर प्रति पिक्सेल है. यूक्रेनी सेना इस ट्विटर हैंडल का जिक्र पहले भी कई बार कर चुकी है. ऐसे में इस ट्विटर हैंडल के दावे पर पूरी दुनिया में चर्चा शुरू हो चुकी है. शेयर की गई तस्वीरों में रूसी सैन्य ठिकाने साफ नजर आ रहे थे. एक तस्वीर में तो रूसी एयरफोर्स स्टेशन पर पांचवी पीढ़ी का एसयू-57 लड़ाकू विमान भी दिखाई दिया है. 

रूस ने शुरू किया युद्ध का नया चरण

गौरतलब है कि रूस किसी भी हाल में यूक्रेन को अपने हाथ निकलते नहीं देख सकता है. यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि रूस ने युद्ध का एक नया चरण शुरू कर दिया है. रूसी सेना ने मंगलवार को पूर्वी में देश के औद्योगिक गढ़ पर नियंत्रण करने की कोशिश में है. इसके लिए वह बड़े हमले की तैयारी कर रहा है. यूक्रेन के जनरल स्टाफ के अनुसार, रूसी सेना ने डोनबास क्षेत्र पर पूर्ण नियंत्रण की कोशिशें तेज कर दी हैं. 

जनरल स्टाफ के एक बयान में कहा, ‘‘ कब्जा करने वालों ने सीमा पर लगे हमारे सुरक्षा घेरे को तोड़ने की कोशिश की.’’ ये हमले सोमवार को 300 मील (480 किलोमीटर) से  ज्यादा लंबे मोर्चे से किए गए हैं. उनका लक्ष्य लुहांस्क और डोनेट्स्क क्षेत्र को अपने कब्जे में लेना है. रूसी सेना खारकीव समेत कई क्षेत्रों में आगे बढ़ने की कोशिश कर रही है.

रूस के हमले को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने पूर्वी यूक्रेन पर कब्जा करने के लिए हमले करने शुरू कर दिए हैं. उन्होंने एक वीडियो संदेश के जरिए कहा कि रूसी बलों ने डोनबास के लिए युद्ध शुरू कर दिया है. पूरी रूसी सेना का एक बड़ा भाग  इस हमले पर प्रमुखता से ध्यान दे रहा है.