.

यूक्रेन का पलटवार, रूस में तेल डिपो को हवाई हमले से उड़ा दिया

रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध जारी है. रूसी हमले से त्रस्त यूक्रेन ने भी पलटवार कर दिया है. यूक्रेन ने पहली बार रूस में घुसकर हवाई हमला कर उसका एक तेल डिपो उड़ा दिया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
02 Apr 2022, 05:15:16 PM (IST)

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध जारी है. रूसी हमले से त्रस्त यूक्रेन ने भी पलटवार कर दिया है. यूक्रेन ने पहली बार रूस में घुसकर हवाई हमला कर उसका एक तेल डिपो उड़ा दिया है. रूस के पश्चिमी शहर बेलगोरोद गवर्नर का दावा है कि यूक्रेन के 2 हेलिकॉप्टरों ने उनके यहां ऑयल डिपो पर एयरस्ट्राइक की. इस हमले में दो लोग घायल हो गए. यूक्रेन की सीमा से महज 35 किमी दूर बेलगोरोद शहर में दो एमआई-24 हेलिकॉप्टरों ने यह सैन्य कार्रवाई की.

रूस का आरोप है कि यूक्रेन ने उसकी सीमा के 25 मील (40 किमी) अंदर तक आकर तेल डिपो पर अटैक किया है. रूस ने कहा कि उसके बेलगोरोद शहर में दो यूक्रेनी हेलिकॉप्टर घुस आए और उन्होंने S-8 रॉकेट्स के जरिए अटैक किया. अगर रूस का दावा सही है तो दूसरे विश्व युद्ध के बाद यह पहला मौका है, जब रूस में किसी देश ने एयरस्ट्राइक की है.

क्रेमलिन ने यूक्रेन के हेलीकॉप्टरों पर रूस के अंदर एक तेल संयंत्र पर हमला करने का आरोप लगाने के बाद शांति वार्ता से बाहर निकलने की धमकी दी है. यूक्रेन के हमले के बाद रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि इस तरह के हमले से बातचीत के लिए अनुकूल परिस्थितियां नहीं बनती हैं.

पेस्कोव ने खुलेआम कहा कि इस तरह के हमले से दोनों देशों के बीच संघर्ष और ज्यादा बढ़ जाएगा. उन्होंने कहा कि ये कोई ऐसी बात नहीं जिसे बातचीत के माहौल को बनाए रखने में मदद मिल रही हो. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि तुर्की में रूस और यूक्रेन के बीच जारी शांति वार्ता फेल हो सकती है.