.

SCO Summit: प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हुई बातचीत, जानें वार्ता से क्या आया सामने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की.

News Nation Bureau
| Edited By :
13 Jun 2019, 08:04:43 PM (IST)

highlights

  • शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन सम्मेलन में शामिल हुए पीएम मोदी
  • पीएम नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन के बीच हुई बातचीत
  • राष्ट्रपति पुति ने पीएम मोदी को पूर्वी आर्थिक मंच में  मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. किर्गिस्तान में प्रधानमंत्री मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. इस दौरान पीएम ने रूस के राष्ट्रपति का आभार जताते हुए कहा कि मैं अमेठी में राइफल निर्माण यूनिट में आपके सहयोग के लिए बहुत आभारी हूं.

वहीं, विदेश सचिव विजय गोखले दोनों के मुलाकात को लेकर कहा, 'पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच किसी भी अंतरराष्ट्रीय या क्षेत्रीय मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई. क्योंकि पूरा ध्यान अगले वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री की यात्रा को सफल बनाने के लिए था. '

गोखले ने आगे बताया, 'यह योजना है कि जापान के ओसाका में जी -20 शिखर सम्मेलन के मौके पर रूस, भारत और चीन त्रिपक्षीय बैठक होगी.

Foreign Secretary, Vijay Gokhale in Bishkek: It is planned that there will be a Russia, India and China trilateral meeting on the sidelines of the G-20 Summit in Osaka, Japan. #Kyrgyzstan #SCOSummit https://t.co/sK8WiHHq3m

— ANI (@ANI) June 13, 2019

इसे भी पढ़ें: 15 जून को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति पुतिन ने सितंबर की शुरुआत में रूस के व्लादिवोस्तोक में पूर्वी आर्थिक मंच में मुख्य अतिथि के रूप में पीएम को आमंत्रित किया है, और पीएम मोदी ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है.