.

प्राइवेट डिनर से लेकर सर्वोच्च नागरिक सम्मान तक, PM मोदी का भूटान में हुआ ऐसा स्वागत

PM Modi Bhutan Visit: भूटान की यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी को वहां का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया. इसके साथ ही पीएम मोदी के भूटान नरेश ने प्राइवेट डिनर भी दिया.

News Nation Bureau
| Edited By :
22 Mar 2024, 09:57:56 PM (IST)

नई दिल्ली:

PM Modi Bhutan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं. वह शुक्रवार को भूटान की राजधानी थिंपू पहुंचे. जहां एयरपोर्ट पर उनका जोरदास स्वागत किया गया. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक दिन पहले यानी गुरुवार 21 मार्च को ही भूटान की राजकीय यात्रा पर जाना था लेकिन थिंपू में खराब मौसम के चलते पीएम मोदी की गुरुवार को शुरू होने वाली यात्रा को रद्द करना पड़ा. अपनी राजकीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी को भूटान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भी दिया गया.

इसके अलावा उन्हें सम्मानित करने के लिए कई आयोजन किए गए. जिसमें भूटान नरेश की ओर से प्राइवेट डिनर भी शामिल है. पीएम मोदी का ये भूटान दौरान कई मायनों में आकर्षण का केंद्र रहा. यह पहली बार है जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री की मेजबानी K5 निवास लिंगकाना पैलेस में की गई है.

पीएम मोदी से पहले किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री को भूटान के राजा ने निजी रात्रिभोज पर आमंत्रित नहीं किया, लेकिन पीएम मोदी को यह विशेषाधिकार दिया गया. इसके अलावा यह भी पहली बार है जब किसी भारतीय पीएम को भूटान द्वारा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दिया गया हो. दरअसल, पीएम मोदी पहले विदेशी नागरिक हैं जिन्हें यह भूटानी पुरस्कार दिया गया है.

बता दें कि स्थापित रैंकिंग और प्राथमिकता के अनुसार, 'ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो' को जीवन भर की उपलब्धि के लिए सजावट के रूप में स्थापित किया गया था और यह भूटान में सम्मान प्रणाली का शिखर है, जो सभी आदेशों, सजावटों और पदकों पर प्राथमिकता रखता है. अपनी स्थापना के बाद से, यह पुरस्कार केवल चार प्रतिष्ठित हस्तियों को दिया गया है.

भूटान ने कब किन्हें दिया अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान

बता दें कि भूटान ने अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान 2008 में रॉयल क्वीन दादी आशी केसांग चोडेन वांगचुक को दिया था. 2008 में ही जे थ्रिज़ुर तेनज़िन डेंडुप (भूटान के 68वें जे खेंपो) और 2018 में जे खेंपो ट्रुलकु न्गवांग जिग्मे चोएद्रा. ये पुरस्कार दिया गया है. जे खेंपो भूटान के केंद्रीय मठ निकाय के मुख्य मठाधीश हैं. भूटान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पीएम मोदी को उनके "राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक नेतृत्व के उत्कृष्ट अवतार" और भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनने के लिए प्रदान किया गया है.

Glad to have met His Majesty the King of Bhutan, Jigme Khesar Namgyel Wangchuck. We talked about ways to improve bilateral relations between our nations. pic.twitter.com/T0Of8UXYJl

— Narendra Modi (@narendramodi) March 22, 2024

पीएम मोदी ने हिमालयी देश के सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो से सम्मानित करने के लिए भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक का आभार जताया. पीएम मोदी ये सम्मान पाने वाले पहले विदेशी राष्ट्राध्यक्ष हैं. राजधानी थिम्पू के टेंड्रेलथांग फेस्टिवल ग्राउंड में दिए गए अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि, "आज एक भारतीय के रूप में मेरे जीवन का एक बड़ा दिन है. आपने मुझे भूटान के सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है. हर पुरस्कार अपने आप में विशेष होता है, लेकिन जब कोई पुरस्कार मिलता है किसी अन्य देश के लिए, यह इस विश्वास को मजबूत करता है कि हमारे दोनों देश सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं."

འབྲུག་ལུ་བློན་ཆེན་@tsheringtobgay མཆོག་དང་མཉམ་ཅིག་ ཁག་ཆེ་བའི་གསུང་གྲོས་ལེ་ཤ་གནང་ཡོད་པའི་ཁར་ རྒྱ་འབྲུག་མཐུན་འབྲེལ་དམ་ཟབ་དེ་ཡང་ བསྐྱར་ཞིབ་མཛད་ཡོདཔ་མ་ཚད་ རྒྱ་འབྲུག་གཉིས་ཀྱི་བར་ན་གི་ ཡར་རྒྱས་གོང་འཕེལ་དང་ལམ་སྲོལ་ཚུ་གཙོ་རིམ་བཟུང་གནང་ཡི། pic.twitter.com/zqV1ph15t5

— Narendra Modi (@narendramodi) March 22, 2024

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, "यह सम्मान मेरी व्यक्तिगत उपलब्धि नहीं है. यह भारत और 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है. मैं भूटान की इस महान भूमि में सभी भारतीयों की ओर से विनम्रतापूर्वक इस सम्मान को स्वीकार करता हूं और इस सम्मान के लिए आप सभी को दिल से धन्यवाद देता हूं."

बता दें कि भूटान में पीएम मोदी के अभूतपूर्व स्वागत में लोग पारो से थिम्पू तक 45 किलोमीटर के पूरे रास्ते में सड़कों पर कतार में खड़े थे. सैकड़ों स्थानीय लोग महल में प्रधानमंत्री मोदी के आगमन का इंतजार करते देखे गए. इसके साथ ही पीएम मोदी ने भारतीय प्रवासी नागरिकों और भूटान के स्थानीय लोगों से भी बातचीत की, जो थिम्पू में होटल के बाहर उनके स्वागत के लिए एकत्र हुए थे.