Advertisment

फिलीपींस में राई तूफान ने मचाई तबाही, लाखों बेघर मृतक संख्या 170

तूफान से करीब 7,80,000 लोग प्रभावित हुए. इनमें से 3,00,000 लोगों को अपना घर बार छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर पनाह लेनी पड़ी.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Rai Typhoon

तेज रफ्तार हवाओं ने उड़ाई शहरों की बिजली.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

फिलीपींस में विनाशकारी तूफान राई से मरने वालों की संख्या 170 हो गई है. 50 लोग अभी भी लापता हैं. मध्य फिलीपींस में गुरुवार और शुक्रवार को तूफान से भारी तबाही हुई. लगभग 7,80,000 लोग राई तूफान से प्रभावित हुए. इनमें से 3,00,000 लोगों को अपना घरबार छोड़कर भागना पड़ा. अधिकांश मौतें मध्य विसाय क्षेत्र (129 मृत) में हुई हैं. इसके बाद पश्चिमी विसाय में 22 मौतें हुई हैं. मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि संचार व्यवस्था ध्वस्त हो जाने के कारण 48 मेयरों में से केवल 33 ही संपर्क कर सके हैं. अधिकारी भूस्खलन और विनाशकारी बाढ़ से बड़ी संख्या में हुई मौत की संख्या का पता लगाने में जुटे हैं. 

Advertisment

लाखों ने घर-बार छोड़ सुरक्षित स्थानों पर ली पनाह

बोहोल प्रांत के गवर्नर आर्थर याप ने बताया कि 10 लोग अब भी लापता हैं और 13 लोग घायल हुए हैं. उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. फेसबुक पर रविवार को एक बयान के मुताबिक याप ने इलाके के महापौर से राहत उपाय तेज करने को कहा है. फिलीपीन के मध्य हिस्से में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को तूफान से भारी तबाही हुई. सरकार ने कहा है कि तूफान से करीब 7,80,000 लोग प्रभावित हुए. इनमें से 3,00,000 लोगों को अपना घर बार छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर पनाह लेनी पड़ी.

227 शहरों और कस्बों में बिजली गुल

आपदा प्रतिक्रिया एजेंसी और राष्ट्रीय पुलिस ने तूफान से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 39 और लोगों की मौत की पुष्टि की है. दक्षिणी-पूर्वी प्रांत में दिनागत द्वीप पर तूफान में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई. राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने शनिवार को इस क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण किया और दो अरब पेसो (चार करोड़ डॉलर) की मदद देने का वादा किया. तूफान के दौरान 195 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 270 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तक की हवाओं से भारी क्षति हुई. तूफान के बाद 227 शहरों और कस्बों में बिजली गुल हो गई. अधिकारियों के मुताबिक अब तक केवल 21 इलाकों में बिजली आपूर्ति बहाल हो पाई है. तीन क्षेत्रीय हवाई अड्डों पर पानी भरा हुआ है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • लगभग 7,80,000 लोग राई तूफान से प्रभावित
  • तूफान बाद 227 शहरों और कस्बों में बिजली गुल
  • अब तक केवल 21 इलाकों में बिजली आपूर्ति बहाल
Philippines Rai Typhoon Damage storm तबाही राई तूफान फिलीपींस
Advertisment
Advertisment