.

करतारपुर कॉरिडोर: सिख श्रद्धालुओं से लिए जाने वाले शुल्क का ये करेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान (Pakistan) ने सिख श्रद्धालुओं से लिए जाने वाले शुल्क को लेकर बड़ा बयान दिया है.

01 Nov 2019, 07:26:57 PM (IST)

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने सिख श्रद्धालुओं से लिए जाने वाले शुल्क को लेकर बड़ा बयान दिया है. पाकिस्तानी अधिकारियों ने बताया है कि करतारपुर साहिब गुरुद्वारे मत्था टेकने आने वाले सिख श्रद्धालुओं से लिए जाने वाले शुल्क को सिख समुदाय के कल्याण और उनके धर्मस्थलों के रखरखाव पर खर्च किया जाएगा. यह श्रद्धालु करतारपुर गलियारे से होकर गुरुद्वारे तक पहुंचेंगे जिसका उद्घाटन नौ नवंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान करेंगे.

यह भी पढ़ेंः EC का ऐलान- पांच चरणों में होंगे झारखंड विधानसभा चुनाव, 23 दिसंबर को आएंगे नतीजे

समाचार पत्र 'द नेशन' ने अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी है. अखबार की रिपोर्ट में बताया गया है कि एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान श्रद्धालुओं से धन नहीं कमाना चाहता बल्कि उनके लिए योगदान करना चाहता है. अधिकारी ने कहा, "हां, करतारपुर गलियारे से कुछ आमदनी होगी लेकिन हम इसका इस्तेमाल सिखों के अलावा किसी अन्य परियोजना पर नहीं करेंगे. यह पैसा समुदाय के धर्म स्थलों व ऐतिहासिक स्थलों के रखरखाव पर खर्च होगा."

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि करतारपुर आने वाले श्रद्धालुओं से मिलने वाले धन में सरकार अपनी तरफ से कुछ और धन जोड़कर उसे करतारपुर गलियारे की सुविधाओं को बढ़ाने पर लगाएगी. पाकिस्तान ने भारत से आने वाले सिख श्रद्धालुओं में से प्रत्येक से बीस डॉलर सर्विस चार्ज लेने का फैसला किया है. पाकिस्तान का अनुमान है कि उसे करतारपुर यात्रियों से सालाना तीन करोड़ पैंसठ लाख डालर की कमाई होगी.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में सरकार बनाने की तैयारी में BJP, 5 नवंबर के लिए बुक किया गया वानखेड़े स्टेडियम

वहीं, करतारपुर साहिब (Kartarpur Sahib) जाने वाले भारतीय सिख समुदाय (Sikh Community) के लोगों के लिए इमरान खान ने घोषणा की है कि भारतीय श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने के लिए पासपोर्ट (Passport) की जरूरत नहीं होगी. केवल वैध सरकारी आईडी होने से ही वे करतारपुर साहिब आ-जा सकेंगे. इमरान खान की घोषणा के अनुसार, भारतीय श्रद्धालुओं (Indian Devotees) को 10 दिन पहले रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा. उद्घाटन के दिन और गुरुजी के 550वें जन्मदिन पर श्रद्धालुओं को कोई शुल्क नहीं देना होगा. अगल हफ्ते 9 नवंबर को पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे.

भारत (India) की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 9 नवंबर को ही करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. वे पंजाब के गुरदासपुर (Gurudaspur) में डेरा बाबा नानक में एक सभा को संबोधित भी करेंगे. हालांकि, करतारपुर साहिब जाने वाले पहले 'जत्थे' को हरी झंडी दिखाकर पीएम नरेंद्र मोदी रवाना करेंगे या नहीं, इस पर संशय के बादल छाए हुए हैं. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Former PM Manmohan Singh) भी श्रद्धालुओं के पहले जत्थे का हिस्सा होंगे.

इनपुट-IANS