.

उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से दागी मिसाइल, UN सुरक्षा परिषद ने बुलाई आपात बैठक

उत्तर कोरिया ने अपनी राजधानी प्योंगयांग से पूर्वी दिशा में जापान की ओर फिर एक मिसाइल छोड़ी। दक्षिण कोरिया और जापान की सरकार ने इसकी पुष्टि की है।

News Nation Bureau
| Edited By :
15 Sep 2017, 08:45:28 AM (IST)

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया ने अपनी राजधानी प्योंगयांग से पूर्वी दिशा में जापान की ओर फिर से एक मिसाइल दागी है। दक्षिण कोरिया और जापान की सरकार ने इसकी पुष्टि की है। 

उत्तर कोरिया की इस हरकत के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आपात बैठक बुलाई है।

दक्षिण कोरिया की सेना ने बताया कि यह मिसाइल करीब 770 किलोमीटर की ऊंचाई तक गई और इसने क़रीब 3700 किलोमीटर का सफर तय किया।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक जापान के एनएचके टीवी ने जानकारी दी है कि यह मिसाइल स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 6:57 बजे छोड़ी गई और यह 7:06 बजे जापान के होकाइडो द्वीप के ऊपर से गुज़री।

जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे उत्तर कोरिया को चेताते हुए कड़े शब्दों में कहा है, 'जापान उत्तर कोरिया द्वारा उकसाने वाली इस गतिविधि को कभी सहन नहीं करेगा।' 

उत्तर कोरिया की इस हरकत के बाद जापान ने अपने लोगों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी कर दिए हैं। दक्षिण कोरिया और अमरीका इस मिसाइल लॉन्च के ब्यौरों पर नजर रखे हुए हैं।

Japan can 'never tolerate' North Korea's 'provocative' acts: Japan Prime Minister Shinzo Abe (Source: AFP)

— ANI (@ANI) September 15, 2017

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक बुलाई है।

#BREAKING UN Security Council to hold emergency meeting Friday on North Korea missile launch

— AFP news agency (@AFP) September 15, 2017 

उत्तर कोरिया की इस हरकत के बाद अमेरिका ने चीन और रूस को इस संदर्भ में कड़े कदम उठाने की अपील की है। बता दें कि चीन उत्तर कोरिया की तेल ज़रुरतों को पूरा करने वाला सबसे बड़ा निर्यातक देश है जबकि रुस उत्तर कोरिया में रोगजगार मुहैया कराने वाला बड़ा देश है।

और पढ़ेंः चीन की राह में ट्रंप ने अटकाया रोड़ा, चाइनीज फर्म नहीं कर पाएगी अमेरिकी कंपनी का अधिग्रहण