.

शिखर वार्ता से पहले नॉर्थ कोरिया ने ध्वस्त की अपनी न्यूक्लियर टेस्ट साइट

अमेरिका के साथ शिखर वार्ता से पहले उत्तरी कोरिया ने गुरुवार को पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल को ध्वस्त कर दिया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
24 May 2018, 06:56:42 PM (IST)

नई दिल्ली:

अमेरिका के साथ शिखर वार्ता से पहले उत्तरी कोरिया ने गुरुवार को पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण स्थल को ध्वस्त कर दिया है। विदेशी पत्रकारों की मौजूदगी में उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थल पर एक साथ कई बमों की बारिश कर उसे उड़ा दिया।

बता दें कि यह वही परीक्षण स्थल है जहां पर उत्तर कोरिया हाईड्रोजन बम के परीक्षण का दावा करता रहा है। यह परीक्षण स्थल उत्तर कोरिया के पूर्वी तटीय इलाके में स्थित है और छह स्थलों में सबसे शक्तिशाली है।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम के बीच सिंगापुर में 12 जून को प्रस्तावित शिखर वार्ता के पहले उत्तर कोरिया का यह कदम कई मायनों में अहम जाना रहा है।

पिछले कुछ दिनों से दोनो पक्ष के बीच होने वाली इस बैठक पर संशय के बादल मंडरा रहे थे, जिसे उत्तर कोरिया के इस कदम ने काफी हद तक खत्म कर दिया है।

और पढ़ें: निपाह वायरस से केरल में एक और मौत, सार्वजनिक सभाओं पर रोक

हालांकि कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि यह परमाणु परीक्षण स्थल पिछले साल सितंबर में हुए अंतिम परीक्षण के बाद ही आंशिक रूप से ध्वस्त हो गया था और उपयोग करने लायक नहीं बचा था।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीदर नोर्ट ने उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु परीक्षण स्थल को खत्म करने के कदम का स्वागत किया है।

उत्तर कोरिया ने हाल ही में दक्षिण कोरिया और अमरीका के साथ राजनयिक संबंध मज़बूत करने के लिए अपने परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट करने की पेशकश की थी।

और पढ़ें: हाफिज सईद को शिफ्ट करने की सलाह की खबर को चीन ने बताया 'निराधार'