.

नेपाल के विकास में भागीदारी के लिए भारत प्रतिबद्ध: सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत की स्वतंत्रता दिवस के पहले आयोजित कार्यक्रम में नेपाल के विकास में भारत की भागीदारी और उसकी प्रतिबद्धता को दोहराया।

News Nation Bureau
| Edited By :
11 Aug 2017, 08:10:14 PM (IST)

highlights

  • सुषमा स्वराज ने कहा कि नेपाल के विकास में भागीदारी के लिए भारत प्रतिबद्ध
  • दो दिनों के लिए नेपाल के दौरे पर गईं स्वराज प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात कर चुकी हैं

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत की स्वतंत्रता दिवस के पहले आयोजित कार्यक्रम में नेपाल के विकास में भारत की भागीदारी और उसकी प्रतिबद्धता को दोहराया।

इंडिया@70 कार्यक्रम में स्वराज ने कहा, 'नेपाल का विकास हो। हम उसमें भागीदारी करते हैं, उसमें साथ देना चाहते हैं।' उन्होंने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ, सबका विकास का जिक्र करते हुए कहा कि इमसें पूरा क्षेत्र शामिल है।

सुषमा ने कहा, 'सबका साथ, सबका विकास पूरे क्षेत्र के लिए हैं।'

दो दिनों के लिए नेपाल के दौरे पर गईं स्वराज प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात कर चुकी हैं। स्वराज 'बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टि सेक्टोरल टेक्निकल ऐंड इकनॉमिक कोऑपरेशन' (बिम्स्टेक) की 15 वीं मंत्री स्तरीय बैठक में शरीक होने के लिए नेपाल गई हुई हैं।

डाकोला विवाद के बीच नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा से मिलीं सुषमा स्वराज

चीन के साथ पिछले एक महीने से अधिक समय से जारी सैन्य गतिरोध के बीच सुषमा स्वराज का नेपाल दौरा रणनीतिक रूप से अहम माना जा रहा है।

स्वराज ने कहा, '70 सालों के इतिहास में भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में एक बार भी सत्ता का हस्तांतरण बुलेट के द्वारा नहीं हुआ। हमेशा बैलट के द्वारा हुआ है।' उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक पद्धति नेपाल में आई है और हम सब उसकी सफलता की कामना करते हैं।

सीमा विवाद: भारत को घेरने के लिए नेपाल की असुरक्षा को हवा दे रहा चालबाज चीन