.

ट्रंप की धमकी के बाद सीरिया के मिलिट्री एयरपोर्ट पर मिसाइल हमला

सीरिया में रविवार को संदिग्ध रासयन हमले को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की धमकी के बाद वहां एक मिलेट्री एयरपोर्ट पर मिसाइल से हमला किया गया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Apr 2018, 11:05:37 AM (IST)

नई दिल्ली:

सीरिया में रविवार को संदिग्ध केमिकल अटैक को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की धमकी के बाद वहां एक मिलिट्री एयरपोर्ट पर मिसाइल से हमला किया गया है। ये दावा सीरिया के स्थानीय मीडिया ने किया है। रविवार को डौमा में हुए केमिकल अटैक की ट्रंप ने निंदा की थी और सीरियाई सरकार को अंजाम भुगतने की धमकी दी थी।

न्यूज एजेंसी एफपी के मुताबिक इस केमिकल अटैक को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप ने फ्रांस के राष्ट्रपति मेैक्रों से भी बात की थी और दोनों देश ने इसपर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की थी।

हालांकि अमेरिका प्रशासन की तरफ से साफ कर दिया गया है कि यह मिसाइल हमला उसकी तरफ से नहीं किया गया है।

ट्रंप ने ट्वीटर पर चेतावनी देते हुए कहा था, 'इस कुकृत्य के लिए रूस के राष्ट्रपति पुतिन और इरान ज़िम्मेदार हैं और उन्हें इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।'

बता दें कि शनिवार को केमिकल अटैक में कम से कम 70 लोगों की मौत हो गई थी। इस बारे में डॉक्टरों और बचाव कर्मियों ने रविवार को जानकारी दी।

एक निजी समाचार चैनल के मुताबिक, स्वयंसेवी बचाव दल व्हाइट हेलमेट्स ने ग्राफिक तस्वीरें पोस्ट कीं, जिसमें शनिवार को हुए हमले के बाद बेसमेंट में पड़े कई शव नजर आ रहे हैं। इसमें कहा गया कि मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

और पढ़ें: सीरिया रासायनिक हमले पर ट्रंप ने रुस-इरान को चेताया, कहा- गंभीर परिणाम भुगतने होंगे

कई मेडिकल, निगरानी व कार्यकर्ता समूहों ने केमिकल अटैक के बारे में जानकारी दी है, लेकिन इनके आंकड़ों में भिन्नता है और क्या घटित हुआ था यह निर्धारित होना अभी बाकी है।

विपक्ष समर्थक गोता मीडिया सेंटर ने कहा कि 75 से अधिक लोगों का दम घुट गया, जबकि हजारों लोगों को सांस लेने में तकलीफ से जूझना पड़ा। इसने आरोप लगाया कि हेलीकॉप्टर से विषाक्त नर्व एजेंट सरीन से युक्त बैरल बम गिराया गया।

और पढ़ें- सीरिया में संदिग्ध रासायनिक हमला, 70 लोगों की मौत