.

मैरी साइमन ने कनाडा के 30वें गवर्नर जनरल के रूप में शपथ ली

मैरी साइमन ने कनाडा के 30वें गवर्नर जनरल के रूप में शपथ ली

IANS
| Edited By :
27 Jul 2021, 02:15:01 PM (IST)

ओटावा: मैरी साइमन ने कनाडा की 30वीं गवर्नर जनरल के रूप में शपथ ली है, जो यह पद संभालने वाली पहली स्वदेशी हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरूआत में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने क्यूबेक के एक इनुक साइमन की भूमिका निभाने की सिफारिश की थी।

शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को सीनेट में आयोजित किया गया था, जहां ट्रूडो और हाउस ऑफ कॉमन्स और सीनेट के वक्ताओं सहित लगभग 50 गणमान्य व्यक्ति और अतिथि उपस्थित थे।

वरिष्ठ संघीय अधिकारियों द्वारा देखे गए आधिकारिक शपथ और हस्ताक्षर के अलावा, इस कार्यक्रम में कई सांस्कृतिक प्रदर्शन शामिल थे।

एक प्रमुख इनुक नेता और पूर्व राजदूत, साइमन गवर्नर जनरल के रूप में संवैधानिक मामलों में और अल्पसंख्यक सरकारों के भीतर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, जब यह विश्वास और चुनाव बुलाने के सवालों की बात आती है।

देश भर में पूर्व आवासीय स्कूल के मैदानों पर अचिह्न्ति कब्रों की निरंतर खोज से प्रेरित, स्वदेशी लोगों के साथ सुलह की दिशा में कनाडा के प्रयासों पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने के बीच साइमन की नियुक्ति आई है।

कनाडा के स्वदेशी नेताओं, विशेष रूप से इनुइट समुदाय के प्रतिनिधियों ने नियुक्ति की प्रशंसा की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.