.

सभी भारतीयों ने खारकीव छोड़ा, सूमी में फंसे छात्रों से संपर्क की कोशिश : MEA

यूक्रेन पुलिस ने एक बयान में कहा कि कीव क्षेत्र में एक ग्रामीण आवासीय इलाके में रूसी हवाई हमले में शुक्रवार को दो बच्चों सहित कम से कम सात लोगों की मौत हो गई.

News Nation Bureau
| Edited By :
05 Mar 2022, 12:12:12 PM (IST)

कीव:

Russia-Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच अभी तक कोई नतीजा नहीं निकल पाया है. रूसी सैनिक लगातार आक्रामक होती जा रही है. यूक्रेन के न्यूक्लियर पावर प्लांट पर कब्जा करने के बाद रूसी सेना तेजी से हमले कर रही है. इस बीच यूक्रेन की राजधानी कीव में रूसी सैनिक ताबड़तोड़ हवाई हमले कर रही है जहां सात लोगों की मौत हो गई है. इस घटना की पुष्टि यूक्रेन पुलिस ने की है. वहीं खार्किव शहर में कई धमाकों की आवाज सुनी गई है. लगातार हो रहे हमले को देखते हुए स्थानीय लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें : भारत ने कहा रूस-यूक्रेन सीज फायर करें... भारतीयों को निकालना है

सात लोगों की मौत

यूक्रेन पुलिस ने एक बयान में कहा कि कीव क्षेत्र में एक ग्रामीण आवासीय इलाके में रूसी हवाई हमले में शुक्रवार को दो बच्चों सहित कम से कम सात लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने कहा कि यह घटना राजधानी के दक्षिण-पश्चिमी बाहरी इलाके से लगभग 10 किलोमीटर (6 मील) दूर मरखालिवका गांव में हुई. तनाव के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन पर नो-फ्लाई ज़ोन लगाने से इनकार करने के लिए नाटो की आलोचना करते हुए कहा कि इससे रूस और अधिक आक्रामक होगा क्योंकि हवाई हमले को बढ़ावा देगा. शुक्रवार को नाटो ने नो-फ्लाई ज़ोन लागू करने से इनकार कर दिया था चेतावनी दी थी कि ऐसा करने से यूरोप में परमाणु-सशस्त्र रूस के साथ व्यापक युद्ध भड़क सकता है. 

पुतिन का पश्चिमी देशों से नहीं बढ़ाने का आग्रह

वहीं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को पड़ोसी देशों से यूक्रेन संकट पर तनाव नहीं बढ़ाने का आग्रह किया है. पुतिन ने कहा, हमारे पड़ोसियों के प्रति कोई बुरा इरादा नहीं है और मैं उन्हें सलाह भी दूंगा कि वे तनाव को न बढ़ाएं और कोई प्रतिबंध न लगाएं. पुतिन ने कहा, हम अपने सभी दायित्वों को पूरा करते हैं और उन्हें पूरा करना जारी रखेंगे.रूसी राष्ट्रपति ने यह भी कहा, हमें यहां अपने संबंधों को बढ़ाने या खराब करने की कोई आवश्यकता नहीं दिख रही है. इस बीच यूक्रेन ने जर्मनी से हथियार मांगे हैं. यूक्रेन ने जर्मनी से टैंक, पनडुब्बी और लड़ाकू हेलिकॉप्टर देने की मांग की है. इसके अलावा इटली ने रूस के सबसे अमीर शख्स का लग्जरी क्रूज जब्त कर लिया है.   

20:17 (IST)

सभी भारतीयों ने खारकीव छोड़ा, सूमी में फंसे छात्रों से संपर्क की कोशिश : MEA

17:10 (IST)

चार्नेहीव में यूक्रेन सेना ने पलटवार किया है. यूक्रेन की सेना ने रूस के लड़ाकू विमान को मार गिराया है.

17:08 (IST)

यूक्रेन का दावा है कि रूस की सेना ने सीजफायर का उल्लंघन किया है. रूसी सेना मारियूपोल में फायरिंग कर रही है. इस पर यूक्रेन की ओर से भी जवाबी कार्रवाई की जा रही है.

16:30 (IST)

यूक्रेन के राष्ट्रपति का दावा- अब तक 10 हजार रूसी सैनिक मारे गए

15:13 (IST)

एक छात्र ने कहा, लोग अभी भी सूमी में फंसे हुए हैं। उनके पास खाने के लिए कुछ नहीं है और पानी की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है. संघर्ष विराम से सीमाओं तक पहुंचने में मदद मिलेगी, 

15:12 (IST)

प्रत्यूष चौरसिया ने कहा, जो खार्किव से भाग गए और पोलैंड के रेज़ज़ो पहुंचे. कई छात्र अभी भी खार्किव में फंसे हुए हैं. हम 1 मार्च को बमबारी और गोलाबारी के बीच यूक्रेन से निकले थे. पोलैंड सीमा पार करने के बाद भारतीय सरकार ने हमें मदद प्रदान की. 

15:11 (IST)

भारत में रूसी दूतावास ने कहा, आज, 5 मार्च को सुबह 10 बजे मास्को समय से रूसी पक्ष ने सीजफायर की घोषणा की और नागरिकों के लिए मारियुपोल और वोल्नोवाखा छोड़ने के लिए मानवीय कॉरिडोर खोले गए 

12:36 (IST)

भारतीय छात्र कार्तिक का जन्मदिन कल रोमानियाई सीमा पर एक शिविर में मनाया गया।

12:12 (IST)

रूस का यूक्रेन के 2 शहरों में सीजफायर का ऐलान, जल्द निकाले जाएंगे फंसे हुए लोग

08:04 (IST)

यूक्रेन से 229 भारतीय नागरिकों को लेकर एक विशेष इंडिगो फ्लाइट रोमानिया से दिल्ली पहुंची