.

स्पेन: बार्सिलोना और केम्ब्रिल्स आतंकी हमले में 13 लोगों की मौत, जवाबी कार्रवाई में 5 आतंकी ढेर

दो आतंकी हमले में अब तक कुल 13 लोगों की मौत हो गई है जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

News Nation Bureau
| Edited By :
18 Aug 2017, 02:09:24 PM (IST)

highlights

  • बार्सिलोना में आतंकी हमले में 13 की मौत, 100 से ज्यादा लोग घायल
  • संदिग्ध हमलावर के गिरफ्तार होने की ख़बर  

नई दिल्ली:

गुरुवार की रात स्पेन के मशहूर शहर बार्सिलोना और केम्ब्रिल्स के लिए दहलाने वाली रात बनकर सामने है। जहां दो आतंकी हमले में अब तक कुल 13 लोगों की मौत हो गई है जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। बार्सिलोना के सिटी सेंटर में आतंकियों की एक अनियंत्रित वैन ने भीड़ में कई लोगों को कुचल दिया।

वहीं, दूसरा हमला केम्ब्रिल्स में हुआ। यहां आतंकियों ने गोलीबारी लोगों पर गोलीबारी की। हालांकि पुलिस की जवाबी कार्रवाई में अब तक 5 आतंकियों को मौके पर ही मार गिराया गया। पुलिस के नज़रिए से अच्छी बात ये रही कि वो एक संदिग्ध घायल आतंकी को गिरफ्तार करने में कामयाब रही। इस घटना में 1 पुलिसकर्मी सहित 7 लोग घायल हो गए।

बार्सिलोना पुलिस ने इसमें अब तक 13 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक वैन से कुचलने के बाद दो हथियारबंद लोग एक रेस्टोरेंट में घुसे हैं। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, पुलिस ने कहा है कि यह आतंकी हमला है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कुख्यात आतंकी संगठन ISIS ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। 

ISIS claims responsibility for van attack in Barcelona through its Amaq news agency (Reuters)

— ANI (@ANI) August 17, 2017

स्पेन के पब्लिक ब्रॉडकास्टर RTVE के हवाले से समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि वाहन से भीड़ को कुचलने वाले एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक भीड़भाड़ वाले इस इलाके में वैन के पहुंचने के बाद से लोगों में अफरातफरी मच गई। हमले की सूचना के बाद बार्सिलोना के मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: मुसीबत में घिरे नवाज शरीफ, जजों के अपमान के मामले में कोर्ट ने भेजा नोटिस

आपातकालीन सेवा ने कहा, 'लोगों शहर के प्‍लाका काटालुनिया इलाके में नहीं जाना चाहिए।' साथ ही करीबी मेट्रो और रेलवे स्‍टेशनों को बंद करने की भी अपील की गई है। वैन में मौजूद हमलावरों ने वहां पैदल चल रहे लोगों को मारने की कोशिश की है।

इस हमले में किसी भी भारतीय के घायल होने की खबर नहीं है। स्पेन में मौजूद भारतीय दूतावास के अनुसार,'हम बार्सिलोना के हालात का जायजा ले रहे हैं। किसी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं आई है।'

इसे भी पढ़ें: चॉर्लेट्सविल हिंसा और रेसिज्म पर बराक ओबामा के ट्वीट ने तोड़े सारे रेकॉर्ड