.

G-20 Live: पीएम मोदी ने ब्रिक्स नेताओं से की मुलाकात, कहा-शी जिनपिंग के नेतृत्व में ब्रिक्स ने किया अच्छा काम

इस सम्मेलन में नरेंद्र मोदी के अलावा ब्रिक्स देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका के नेताओं की बैठक में भी भाग लेंगे और कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

News Nation Bureau
| Edited By :
07 Jul 2017, 06:59:18 PM (IST)

नई दिल्ली:

जी-20 का शिखर सम्मेलन जर्मनी के हैम्बर्ग में शुरु हो गया है। इस साल के जी-20 सम्मेलन का विषय 'शेपिंग एन इंटर-कनेक्टिड वर्ल्ड' रखा गया है। सम्मलेन की शुरुआत से पहलेे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से हाथ मिलाया। 

सम्मेलन के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच कोई द्विपक्षीय बातचीत नहीं होगी। सिक्किम सेक्टर में सैन्य गतिरोध की वजह से पिछले 20 दिनों से भारत और चीन आमने सामने हैं।

सम्मेलन में नरेंद्र मोदी के अलावा ब्रिक्स देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका के नेताओं की बैठक में भी भाग लेंगे और कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। 12वें जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान आतंकवाद और आथर्कि सुधार जैसे मुद्दों पर बातचीत होगी।

साथ ही जलवायु परिवर्तन, मुक्त और खुला व्यापार, सतत विकास और वैश्विक स्थायित्व जैसे विषयों पर भी चर्चा की जाएगी। शनिवार को समापन सत्र के बाद जी-20 नेताओं की तरफ से संयुक्त बयान जारी किया जाएगा।

Live Updates:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पीएम शिंज़ो अबे से की मुलाकात

पीए मोदी ने चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात की और होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन को लेकर शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने कहा जिनपिंग के नेतृत्व में ब्रिक्स शानदार तरीके से आगे बढ़ रहा है। 

There has been positive momentum in BRICS under chairmanship of President Xi Jinping, best wishes to him for upcoming BRICS Summit: PM Modi pic.twitter.com/N1A8gURpda

— ANI (@ANI_news) July 7, 2017

पीएम मोदी ने शी जिनपिंग से मुलाकात की और हर संभव सहयोग देने का भरोसा दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गुरुवार को ही हैम्बर्ग पहुंच चुके हैं।

Germany: German Chancellor Angela Merkel welcomes world leaders to the G-20 Summit being held in Hamburg. pic.twitter.com/VJm81pyBIZ

— ANI (@ANI_news) July 7, 2017

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले दिनों पेरिस समझौते को एकतरफा करार दिया था

शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहीं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करना आज की मजबूरी है

Germany: German Chancellor Angela Merkel welcomes world leaders to the G-20 Summit being held in Hamburg. pic.twitter.com/BIr6JGX0m4

— ANI (@ANI_news) July 7, 2017

सम्मेलन से पहले पीएम मोदी ने कहा कि सम्मेलन में शामिल सभी देश पिछले साल हांग्झू समिट में लिए गए फैसलों की समीक्षा करेंगे।