.

थाईलैंड की गुफा में से 6 बच्चे निकाले गए, रेस्क्यू ऑपरेशन का पहला चरण खत्म

थाइलैंड के बाढ़ग्रस्त गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके कोच को निकालने के लिए जारी रेस्क्यू ऑपरेशन पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं।

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Jul 2018, 07:55:20 PM (IST)

बैंकॉक:

थाइलैंड के बाढ़ग्रस्त गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके कोच को निकालने के लिए जारी रेस्क्यू ऑपरेशन पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं। 

12 फंसे बच्चों में से अब तक 6 बच्चों को निकाल लिया गया है। रेस्क्यू टीम कड़ी मशक्कत कर बाकी फंसे बच्चों और उनके कोच को निकालने में जुटी हुई है। 

गुफा से निकाले गए 6 बच्चों को अस्पताल ले जाया गया है। निकाले गए बच्चों का थाईलैंड के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

Six boys rescued from flooded Thai cave: AFP news agency

— ANI (@ANI) July 8, 2018

इस रेस्क्यू ऑपरेशन का दूसरा चरण अगले 10 -20 घंटों में शुरू होगा।

मिशन को रविवार को दोबारा शुरू कर दिया गया था। चियांग राइ के गवर्नर नारोंगसाक ओसोथानकोर्न ने कहा, 'हमारी तत्परता आज उच्चतम स्तर पर है। आज का दिन महत्वपूर्ण है।'

सुबह 10 बजे 13 विशेषज्ञ गोताखोरों का एक अंतर्राष्ट्रीय दल माई साई पहाड़ों के नीचे भूमिगत सुरंगों में गया। बचावकर्ताओं का कहना है कि आगामी भारी मानसूनी बारिश से बचाव अभियान में बाधा पहुंच सकती है।

इस बचाव अभियान से जुड़े स्वयंसेवियों ने इस प्रयास को 'अभी नहीं तो कभी नहीं' के रूप में उल्लेखित किया है।

थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 11 से 16 साल की उम्र के 12 बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून से गुफा में फंसे हुए हैं। बाढ़ग्रस्त इस गुफा में ऑक्सीजन की आपूर्ति बहुत कम है।

बच्चों तक पहुंचने के लिए गोताखोरों को संकरी सुरंगों को सफलतापूर्वक पार करना पड़ेगा। 'सीएनएन' की रिपोर्ट के अनुसार, इस मार्ग ऑक्सीजन के अतिरिक्त सिलेंडर लगा दिए गए हैं।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें