.

कंगाल पाकिस्तान को फिर लगा बड़ा झटका, अमेरिका ने आर्थिक मदद की आधी

खबरों की मानें तो अमेरिकी की कांग्रेस ने केरी लगूर बर्मन एक्ट को 2009 में पास किया था और इसे पेपा पर साइन कर लागू किया गया

16 Aug 2019, 03:15:46 PM (IST)

नई दिल्ली:

आर्थिक तंगी झेल रहे पाकिस्तान को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है. इस बार ये झटका अमेरिका की तरफ से दिया गया है. दरअसल बताया जा रहा है कि अमेरिका ने केरी लगूर बर्मन एक्ट के तहत दी जाने वाली आर्थिक मदद में भारी कटौती की है. इस कटौती के अमेरिका की तरफ से दी जाने वाली आर्थिक मदद घटकर 4.1 अरब डॉलर होगी. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पाकिस्तान को इस बारे में तीन हफ्ते पहले ही आधिकारिक सूचना दे दी गई थी. बताया जा रहा है कि 'पाकिस्तान एन्हैंस पार्टनरशिप एग्रीमेंट (पेपा) 2010' के तहत अमेरिका पाकिस्तान को ये मदद देता है. अभी पाकिस्तान को 90 करोड़ डॉलर की मदद दी जाने वाली है जिसे पाने के लिए पाकिस्तान ने पिछले हफ्ते ही पेपा की समयसीमा बढ़ाई थी.

यह भी पढ़ें: रूस: उड़ान भरते ही पक्षियों से टकराया विमान, बाल-बाल बची 327 लोगों की जान

क्या है केरी लगूर बर्मन एक्ट?

खबरों की मानें तो अमेरिकी की कांग्रेस ने केरी लगूर बर्मन एक्ट को 2009 में पास किया था और इसे पेपा पर साइन कर लागू किया गया. इस एक्ट के जरिए पाकिस्तान को पांच सालों में 7.5 अरब डॉलर दी जानी थी. इस मदद का मकसद पाकिस्तान से ऊर्जा और जल संकट दूर करना था. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में शान से लहराया भारतीय तिरंगा, लगे 'जय हिंद' के नारे

बताया जा रहा है कि 2001 के बाद से अमेरिका ने पाकिस्तान सभी माध्यमों से 8.2 अरब डॉलर की मदद देने का वादा किया थआ जिसमें से अब 6.6 अरब डॉलर मदद दी जा चुकी है. वहीं इस आर्थिक कटौती से पहेल यूएस को पाकिस्तान को 4.5 अरब ड़लर देने थे जो अब घटकर 4.1 अरब डॉलर हो गया है.