.

भारत के साथ व्यापार सौदा इस साल ब्रिटेन की सबसे बड़ी बातचीत (लीड-1)

भारत के साथ व्यापार सौदा इस साल ब्रिटेन की सबसे बड़ी बातचीत (लीड-1)

IANS
| Edited By :
13 Jan 2022, 03:35:01 PM (IST)

नई दिल्ली: अमेरिका के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर कोई प्रगति नहीं होने और निकट भविष्य में कोई उम्मीद नहीं होने के कारण, भारत के साथ औपचारिक वार्ता इस साल ब्रिटेन सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली सबसे बड़ी बातचीत है।

भारत 2050 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है, और सरकार को उम्मीद है कि इस दशक के दौरान ब्रिटेन-भारत व्यापार दोगुना हो जाएगा।

गुरुवार को नई दिल्ली में, ब्रिटिश अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव ऐनी-मैरी ट्रेवेलियन एक मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए भारत और यूके के बीच औपचारिक रूप से वार्ता शुरू करेंगी, जिसके दौरान वह अपने समकक्ष केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात करेंगी।

बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रेवेलियन भारत के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते की संभावना को एक सुनहरा अवसर बताती हैं।

नई दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले, उन्होंने कहा था , हम खाद्य और पेय से लेकर सेवाओं और ऑटोमोटिव तक कई उद्योगों में अपने महान ब्रिटिश उत्पादकों और निर्माताओं के लिए इस विशाल नए बाजार (भारत द्वारा पेश किए गए) को खोलना चाहते हैं।

यूरोपीय संघ (ईयू) भारत के साथ एक सार्थक समझौते पर पहुंचने के लिए वर्षों से प्रयास कर रहा है, लेकिन उसे बहुत कम सफलता मिली है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया भी एक दशक से एक सौदे पर काम कर रहा है।

सरकारी खरीद नीति और सेवाओं में व्यापार जैसे क्षेत्र विशेष रूप से कठिन हैं।

ब्रिटिश अधिकारियों का कहना है कि दोनों पक्ष अब ब्रिटेन-भारत के सौदे को जल्दी से पूरा करने के इच्छुक हैं, और वे चाहेंगे कि इस पर साल के अंत तक सहमति बन जाए। लेकिन यह एक महत्वाकांक्षी समयरेखा है।

इस बीच, यूके के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग (डीआईटी) ने अनुमान लगाया है कि भारतीय कंपनियां पहले से ही यूके में 95,000 नौकरियों का समर्थन करती हैं, जिसमें टाटा यूके में सबसे बड़ा भारतीय नियोक्ता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.