.

COP28: पीएम मोदी का दुबई में भारतीय समुदाय ने किया भव्य स्वागत, आज वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट में लेंगे भाग

PM Modi Dubai Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट में शामिल होने के लिए गुरुवार देर रात दुबई पहुंच गए. जहां भारतीय समुदाय ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया.

News Nation Bureau
| Edited By :
01 Dec 2023, 06:59:07 AM (IST)

highlights

  • COP28 में शामिल होने दुबई पहुंचे पीएम मोदी
  • भारतीय समुदाय के लोगों ने किया भव्य स्वागत
  • आज सीओपी28 समिट में होंगे शामिल

नई दिल्ली:

PM Modi Dubai Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार देर रात दुबई पहुंचे. जहां भारतीय समुदाय ने उनका भव्य स्वागत किया. पीएम मोदी आज (शुक्रवार) को वर्ल्ड क्लाइमेट ऐक्शन समिट (COP28) में भाग लेंगे. दुबई में पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा. इस दौरान भारतीय समुदाय ने पीएम मोदी के स्वागत में 'भारत माता की जय', और 'वंदे मातरम' के नारे लगाए. साथ ही सारे जहां से अच्छा गाया कर पीएम मोदी का स्वागत किया. दुबई पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से इस बारे में जानकारी दी.

ये भी पढ़ें: Kangana Ranaut on Feminism: Feminism को लेकर नीना गुप्ता से मिलती है कंगना की सोच, इंस्टाग्राम पर जताया सपोर्ट 

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा,"COP-28 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुबई पहुंच गया हूं. शिखर सम्मेलन की कार्यवाही की प्रतीक्षा कर रहा हूं, जिसका उद्देश्य एक बेहतर ग्रह बनाना है." इसके साथ ही पीएम मोदी दुबई में भारतीय समुदाय द्वारा किए गए स्वागत की सराहना की. उन्होंने कहा भारतीय समुदाय का सहयोग और उत्साह हमारे वाइब्रेंट कल्चर और मजबूत संबंधों का साक्षी है.

भारत ने जो कहा करके दिखाया- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुबई रवाना होने से पहले कहा कि जब क्लाइमेट की बात आती है लतो भारत कहता है वह करके भी दिखाता है. पीएम मोदी ने कहा कि जी-20 की मेजबानी के दौरान जलवायु का मुद्दा हमारी पहली प्राथमिकता रहा था. पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि COP28 में जलवायु का मुद्दा आम सहमति से आगे बढ़ेगा. बता दें कि पीएम मोदी अपने दुबई दौरे के दौरान तीन अन्य उच्च स्तरीय कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे. इसके साथ ही भारत को उम्मीद है कि क्लाइमेट फंडिंग पर सहमति बन जाएगी.

Wheels down in Dubai!

PM @narendramodi arrives in UAE for the #COP28 World Climate Action Summit. Welcomed by Deputy PM & Minister of Interior of UAE, HH Sheikh Saif bin Zayed Al Nahyan at the airport.

In addition to his participation in WCAS, PM will hold meetings with global… pic.twitter.com/R4TL26PhyN

— Arindam Bagchi (@MEAIndia) November 30, 2023

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दी जानकारी

वहीं पीएम मोदी के दुबई पहुंचने की जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भी दी. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया कि पीएम मोदी सीओपी28 समिट के लिए यूएई पहुंच गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने तस्वीरें भी साझा की जिसमें यूएई के डिप्टी पीएम और गृहमंत्री एचएच शेख सैफ बिन जायद अल नाहयान एयरपोर्ट पर उनका जोरदार स्वागत करते नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: राजस्‍थान-मध्‍य प्रदेश में बीजेपी की बल्ले-बल्ले!, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में किसके सिर सजेगा ताज?

पीएम मोदी के होटल के बाहर भारतीयों की उमड़ी भीड़

बता दें कि पीएम मोदी दुबई के जिस होटल में ठहरे हुए हैं वहां भारतीय समुदाय के लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. पीएम मोदी एक झलक पाने के लिए लोग बेहद उत्साहित नजर आए. पीएम मोदी के दुबई दौरे को लेकर लोगों में खासा उत्साह है. 

#WATCH | Members of the Indian diaspora raise slogans of 'Abki Baar Modi Sarkar' and 'Vande Mataram' as Prime Minister Narendra Modi arrived at the hotel in Dubai pic.twitter.com/fQvnFv6Sxs

— ANI (@ANI) November 30, 2023

आज वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार) को यूनाइटेड नेशन्स कॉन्फ्रेंस ऑफ द पार्टीज ऑन क्लाइमेट (COP28) के दौरान वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट में शामिल होंगे. इस समिट में शामिल होने के लिए दुनियाभर के तमाम नेता दुबई में मौजूद होंगे. इस समिट के दौरान ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के तरीकों पर बातचीत होगी. समिट में दुनियाभर के 160 नेता मौजूद रहेंगे. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) के 198 सदस्य देश हैं. कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के अलावा इस समिट में बिजनेस लीडर, युवा, जलवायु वैज्ञानिक, पत्रकार, स्थानीय लोग और अन्य विशेषज्ञों समेत करीब 70 हजार लोग शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: Poll of Polls: पांच में से कितने राज्यों में खिल रहा 'कमल', जानें बाकी सूबों में सीटों का हाल