.

इमरान से मुलाकात के दौरान बोले ट्रंप- PM मोदी ने कश्मीर मुद्दे पर मांगी मदद, भारत ने किया खारिज

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका के दौरे पर गए हैं. उन्होंने सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की.

News Nation Bureau
| Edited By :
23 Jul 2019, 08:40:41 AM (IST)

highlights

  • इमरान खान ने डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात
  • कश्मीर मुद्दे को उठाया
  • अमेरिका ने मध्यस्थता को तैयार

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका के दौरे पर गए हैं. उन्होंने सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. इमरान खान और डोनाल्ड ट्रंप के बीच बातचीत जारी है. इमरान खान ने कश्मीर मुद्दे को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप से मदद मांगी. बताया जाता है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर को लेकर मध्यस्थता की पेशकश की है.

पाक के प्रधानमंत्री ने ट्रंप से मुलाकत कर बातचीत की. इश दौरान उन्होंने कश्मीर का मुद्दा ट्रंप के सामने रखा. वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कश्मीर मुद्दे पर मदद मांगी थी. ट्रंप ने कहा कि अगर मैं इस विवाद को सुलझाने में मदद कर सकता हूं तो मैं मदद करना चाहूंगा. इमरान खान ने डोनाल्ड ट्रंप को पाकिस्तान आने के लिए न्यौता दिया. ट्रंप ने न्यौता स्वीकार करते हूए पाकिस्तान जाने की बात कही. इस मुलाकात पर भारत समेत दुनिया भर की नजर होगी.

White House releases press release about Trump-Imran Khan meeting. President Trump's remarks on Kashmir not mentioned in release. https://t.co/guAb4gzkJR

— ANI (@ANI) July 22, 2019

 

ट्रंप के साथ मुलाकात के बाद इमरान खान अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ से भी 23 जुलाई को मुलाकात करेंगे. इस दौरान यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस को इमरान खान संबोधित करेंगे. व्हाइट हाउस ने डोनाल्ड ट्रंप और इमरान खान की बैठक की प्रेस विज्ञप्ति जारी की है. व्हाइट हाउस ने जो प्रेस रिलीज की है उसमें कश्मीर मुद्दे को लेकर राष्ट्रपति ट्रम्प की टिप्पणी का उल्लेख नहीं है. वहीं पाकिस्तान के पीएम इमरान खान और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कश्मीर मुद्दे पर पूछे जाने पर पत्रकारों को जवाब दिया.

#WATCH Washington DC: Pakistan PM Imran Khan and US President Donald Trump reply to journalists when asked on Kashmir. pic.twitter.com/UM51rbsIYF

— ANI (@ANI) July 22, 2019 कश्मीर मुद्दे पर पीएम मोदी द्वारा मदद मांगी जाने को लेकर विदेश मंत्रालय ने डोनाल्ड ट्रंप के बयान को खारिज कर दिया है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी ने कभी इस मुद्दे को लेकर डोनाल्ड ट्रंप से मदद मांगी है. डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी का नाम लेकर झूठ बोला है. हालांकि अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के कश्‍मीर मसले पर मध्‍यस्‍थता को लेकर कही गई बात का भारतीय विदेश मंत्रालय ने खंडन किया है. विदेश मंत्रालय ने बिना देरी किए जारी अपने बयान में कहा- पीएम मोदी को लेकर कश्‍मीर मामले में मध्‍यस्‍थता को लेकर ट्रंप द्वारा कही गई बात का कोई आधार नहीं है. 

MEA rejects US President Trump’s claim that PM Modi asked Trump to mediate on Kashmir, says “no such request has been made." pic.twitter.com/40IUb8TkFl

— ANI (@ANI) July 22, 2019