.

इजराइल पीएम नेतन्याहू ने लिया ऐतिहासिक फैसला, दर्ज हुआ इतिहास के पन्नों में नाम

उन्होंने आमिर ओहाना की कार्यकारी न्याय मंत्री के तौर पर बुधवार को नियुक्ति की.

News Nation Bureau
| Edited By :
06 Jun 2019, 11:53:46 AM (IST)

नई दिल्ली:

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने हाल ही में लिए अपने एक फैसले के बाद से इतिहास के पन्नों में खासी जगह बना ली है. उन्होंने आमिर ओहाना की कार्यकारी न्याय मंत्री के तौर पर बुधवार को नियुक्ति की. ओहाना देश के इतिहास में पहले ऐसे मंत्री हैं जिन्होंने खुद के समलैंगिक होने की बात खुल कर स्वीकार की. नेतन्याहू की दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी की ओर से ओहाना की नियुक्ति ऐसे वक्त में की गई है जब इजराइल बृहस्पतिवार को अपने वार्षिक आयोजन ‘गे प्राइड' का जश्न मनाने जा रहा है.

यह भी पढ़ें- अपने दोस्‍त पीएम नरेंद्र मोदी की तरह भाग्‍यशाली नहीं रहे इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहु

प्रधानमंत्री के कार्यालय ने एक बयान में कहा, “आमिर ओहाना ऐसे न्यायविद् हैं जो कानून तंत्र को बेहतर समझते हैं.” उन्हें नेतन्याहू के दक्षिणपंथी शत्रु आयलत शाकेद के स्थान पर यह पद दिया गया है. नेतन्याहू ने शाकेद एवं शिक्षा मंत्री नफताली बेनेट को रविवार को बर्खास्त कर दिया था.

दूसरी ओर बता दें बेंजामिन हाल ही में हुए अपने यहां आम चुनाव में सरकार का गठन नहीं कर पाए. नेतन्याहू ने नौ अप्रैल को हुए चुनाव में रिकॉर्ड पांचवीं बार उल्लेखनीय जीत हासिल की थी, लेकिन वे एक सैन्य विधेयक को लेकर गतिरोध के कारण गठबंधन करने में नाकाम रहे. इजराइल के इतिहास में यह पहली बार है, जब कोई नामित प्रधानमंत्री सरकार गठन नहीं कर पाया है.