.

G20 Summit 2019: ओसाका में PM नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद लगे 'वंदे मातरम', 'जय श्री राम' के नारे

गुरुवार को पीएम मोदी जापान के शहर ओसाका पहुंचे. ओसाका में उनकी कई देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से भी मुलाकात होगी

News Nation Bureau
| Edited By :
28 Jun 2019, 07:03:39 AM (IST)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंच चुके हैं. गुरुवार को पीएम मोदी जापान के शहर ओसाका पहुंचे. ओसाका में उनकी कई देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से भी मुलाकात होगी.   PM मोदी बुधवार देर रात नई दिल्‍ली से जापान के ओसाका के लिए रवाना हो हुए थे.  रवाना होने से पहले मोदी ने कहा कि मैं अन्य वैश्विक नेताओं के साथ हमारी दुनिया के सामने मौजूद प्रमुख चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं. महिला सशक्तीकरण, डिजिटलाइजेशन और जलवायु परिवर्तन जैसी प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान हमारी इस बैठक का मुख्य मुद्दा होगा यह छठी बार होगा जब पीएम मोदी G-20 समिट में हिस्सा लेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (Raveesh Kumar) ने बताया था कि पीएम की द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी. वह कुछ बहुपक्षीय बैठकों में भी भाग लेंगे. सुरेश प्रभु (Suresh Prabhu) जापान (Japan) के ओसाका (Osaka) में जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी के शेरपा होंगे. 

17:59 (IST)

जापान के ओसाका में पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद लोगों ने 'वंदे मातरम', 'जय श्री राम' के नारे लगाए. कोबे में ह्योगो प्रान्त के गेस्ट हाउस में पीएम मोदी का कार्यक्रम आयोजित हुआ था.

16:38 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, जापान में योग पर काम करने वाली संस्था को भारत सरकार ने सम्मानित करने का निर्णय लिया है. मैं आप सभी का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं. जापान में भारत और भारतीय के लिए सम्मान है. अटल जी और मोरी ने जापान के साथ संबंध को नया आयाम दिया था. चांद पर तिरंगा फहराने का लक्ष्य लेकर काम कर रहे हैं.

16:35 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, सस्ती और प्रभावी स्पेस तकनीक हासिल करना लक्ष्य है. आप जापान के वर्क कल्चर, टेक्नोलॉजी को भारत पहुंचाते रहे. भारत संभावनाओं का गेटवे है. भारत को संभावनाओं का केंद्र विश्व देख रही है.   

16:32 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, स्पेश में हमारा स्टेशन हो इसके लिए संभावनाएं तलाशी जा रही हैं. जापान के साथ भारत का संबंध एक नई ऊचाइयों पर पहुंचने वाला है. पीएम के रूप में हमारी जापान की यह चौथी यात्रा है. जापान के 7 गॉड्स में 4 के सीधे संबंध भारत से हैं.

16:29 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, हाल में फनी चक्रवात समेत कई साइक्लोन की चुनौतियों का सामना किया और इसकी प्रशंसा पूरे विश्व ने की है. यही कारण है कि कुछ महीने में हम चंद्रयान-2 लॉन्च करने वाले हैं. साल 2022 में मैनमिशन गगनयान भेजना का लक्ष्य है

16:28 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत का टाइलेंट जापान में सहयोग दे रहा है. आने वाले 5 साल में 5 ट्रीलियन डॉलर का देश बनाने का लक्ष्य है. भारत में डिजिटल काफी तेजी से बढ़ रही है. 3 दशक के बाद भारतीयों ने बहुमत की सरकार बनाई है.

16:25 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, गुजरात के कारीगर जापान की कला का इस्तेमाल करते हैं. 1958 से जापान की कंपनियां भारत में काम कर रही हैं. एक जमाना था जब हम कार बनाने में सहयोग करते रहे थे और आज बुलेट ट्रेन बनाने में सहयोग कर रहे हैं.

16:23 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत के कई महापुरुषों ने भी जापान के साथ रिश्ते मजबूत किए हैं. द्वितीय विश्व के बाद भारत और जापान के रिश्ते मजबूत होते रहे. पीएम बनने के बाद हमने टोक्यो के अलावा जापान के कई शहरों का दौरा किया और पीएम नहीं था तब भी आता था. 

16:21 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, बाबू ने जापान को प्रतिकात्मक के रूप में चुना है. भारत और जापान के रिश्ते अहम है. बाबू के तीन बंदरों को जन्मदाता जापान है. सेवा परमो धर्माः को जापान ने माना है.  

16:17 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, दुनिया के साथ भारत के साथ रिश्ते की बात आती है तो जापान की उसमें अहम भूमिका है. इन रिश्तों की एक कड़ी महात्मा गांधी जी से जुड़ती है. गांधी की सीख, बुरा न देखो, बुरा न देखो और बुरा न सुनो इसके बारे में भारत का बच्चा-बच्चा जानता है.

16:15 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, इसका प्रभाव विश्व के लोकतांत्रिक को प्रेरित करने वाली प्रक्रिया है. विश्व हमारे साथ सम्मान से बात करेगी. पूर्ण बहुमत वाली सरकार में अगर पहले अधिक जनमत जुड़ती है तो विश्वास बढ़ती है. सबका साथ सबका विकास में जुड़ा सबका विश्वास.

16:13 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भविष्य में अगर इस रिकोर्ड कोई तोड़ेगा तो वह भी भारत ही होगा. इसका कॉपी राइट भी भारत के पास है. लोकतंत्र के प्रति भारत के लोगों को निष्ठा सम्मान जनक है. भारत की यही शक्ति 21 सर्दी के विश्व को नई उम्मीद देने वाली है.

16:12 (IST)

ओसाका में भारतीय समुदाय के बीच पीएम नरेंद्र मोदी मौजूद हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 61 करोड़ लोगों ने 40 डिग्री तापमान में जानकर वोट किया है. अगर चाइना को छोड़ दें तो सबसे ज्यादा ये वोटर हैं. 40 लाख ईवीएम मशीन, 6 लाख पार्टियां चुनाव में सक्रिय थीं.

11:06 (IST)

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम शिंजो आबे को धन्यवाद देते हुए कहा, 'आप भारत के ऐसे पहले दोस्त थे जिन्होंने मुझे फोन पर बधाई दी. मैं आपका और जापान सरकार के गर्मजोशी से स्वागत के लिए आभार व्यक्त करता हूं'

11:00 (IST)

बैठक के दौरान जापान के पीएम शिंजो आबे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनावों में शानदार जीत की बधाई दी. उन्होंने कहा, 'अब भारत आने की बारी मेरी है और मैं इस यात्रा को लेकर उत्सुक हूं'   

10:56 (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की जापान के पीएम शिंजो आबे से मुलाकात. 

10:12 (IST)

इसके अलावा BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) और RIC (रूस, भारत और चीन) देशों की आपसी वार्ता भी इस सम्मेलन में होगी. पीएम मोदी इस दौरान G20 समिट के सदस्य देशों के साथ भी मुलाकात कर सकते हैं

10:12 (IST)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी इस सम्मेलन में 10 द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इनमें वह जापान, फ्रांस, अमेरिका, तुर्की और इंडोनेशि या जैसे देशों के साथ बातचीत करेंगे

09:32 (IST)

G20 सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी आज जापान के पीएम शिंजो आबे से मुलाकात करेंगे