.

G20 Summit: सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद भारत के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

G20 शिखर सम्मेलन का आज दूसरा और आखिरी दिन है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई देशों के प्रमुखों के साथ द्वपक्षीय बैठक करेंगे

News Nation Bureau
| Edited By :
29 Jun 2019, 02:18:32 PM (IST)

नई दिल्ली:

जापान के ओसाका में चल रहे G20 शिखर सम्मेलन का आज यानी 29 जून को दूसरा और आखिरी दिन है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इसी कड़ी में पीएम मोदी ने शनिवार को ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो के साथ बैठक की. इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई. इससे पहले पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो से भी मुलाकात की थी. 

Beginning Day 2 of the #G20 Summit by meeting a valued friend.

PM @narendramodi holds talks with President @jokowi on ways to deepen India-Indonesia cooperation. pic.twitter.com/lEF3uIFPAJ

— PMO India (@PMOIndia) June 29, 2019

इसके अलावा शनिवार को पीएम मोदी, इटली के प्रधानमंत्री गियूसेपे कोंटे, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन, चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग के साथ भी अलग-अलग बैठक कर सकते हैं. 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रूस-भारत-चीन (RIC) त्रिपक्षीय मंच पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने आतंकवाद से उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए इस मसले पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की आवश्यकता बताई. तीनों नेताओं ने उनके बीच त्रिपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की और अपने-अपने अधिकारियों को बातचीत करने को कहा।

 

13:44 (IST)

G20 समिट में हिस्सा लेने के बाद भारत के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

11:51 (IST)

G20 सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने की ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिशन से मुलाकात

10:58 (IST)

G 20 समिट के क्लोजिंग सेशन में पीएम मोदी समेत कई देशों के प्रमुखों ने लिया हिस्सा

10:18 (IST)

वहीं विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि आज G20 सम्मेलन में  इंडोनेशिया के राष्ट्रपति के साथ बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि अब जब दोनों देशों के चुनाव खत्म हो चुके हैं तो अब समय है कि दोनों देशों की व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करें.

10:08 (IST)

इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ओसाका में जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो के साथ द्विपक्षीय रणनीतिक वार्ता भी की

08:48 (IST)

सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने की तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के साथ द्विपक्षीय बैठक

07:46 (IST)

सम्मेलन के तीसरे सत्र से पहले पीएम मोदी से मिले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

07:16 (IST)

इसके बाद पीए मोदी जी20  शिखर सम्मेलन के तीसरे सत्र में हिस्सा लेंगे जिसमें असमानता और समावेशी वैश्विक स्थिरता को साकार करने पर चर्चा होगी

07:12 (IST)

इस बीच ऑस्ट्रलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिशन ने पीएम मोदी के साथ ली गई सेल्फी ट्विटर पर शेयर की है. इसके साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा है, कितना अच्छा है मोदी' 

07:06 (IST)

महिला सशक्तिकरण के मुद्दे पर आयोजित हुई बैठक में पीएम मोदी समेत दुनियाभर के बड़े नेताओं ने लिया हिस्सा

07:03 (IST)

जानकारी के मुताबिक पौने 9 बजे समिट में जलवायु परिवर्तन को लेकर एक अहम बैठक होगी जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ दुनियाभर के कई बड़े नेता शामिल होंगे.

07:01 (IST)

इस सम्मेलन में महिला सश्क्तिकरण को लेकर भी एक इवेंट आयोजित किया गया जिसमें पीएम मोदी समेत कई देशों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया.