.

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, रूस के साथ हमारे संबंध सबसे बुरे दौर में

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि आज रूस के साथ हमारे संबंध सबसे बुरे और खतरनाक दौर में है। ट्रंप ने इसके लिए 'कांग्रेस' को जिम्मेदार ठहराते हुए मॉस्को के खिलाफ प्रतिबंधों को मंजूरी दे दी है।

News Nation Bureau
| Edited By :
03 Aug 2017, 11:47:51 PM (IST)

highlights

  • रूसी प्रधानमंत्री मेदवदेव ने कहा, यह प्रतिबंध रूस के साथ आर्थिक युद्ध की घोषणा है
  • कहा, अमेरिका के साथ रिश्तों में सुधार की संभावनाएं खत्म 

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि आज रूस के साथ हमारे संबंध सबसे बुरे और खतरनाक दौर में है। ट्रंप ने इसके लिए 'कांग्रेस' को जिम्मेदार ठहराते हुए मॉस्को के खिलाफ प्रतिबंधों को मंजूरी दे दी है।

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, 'रूस के साथ हमारे संबंध अब तक के सबसे बुरे और खतरनाक दौर में है। आप कांग्रेस का शुक्रिया अदा कर सकते हैं, ये वही लोग हैं जो हमें हेल्थ केयर नहीं दे सकते हैं।'

कांग्रेस के द्वारा पारित एक प्रतिबंध विधेयक पर हस्ताक्षर करने के एक दिन बाद ट्रंप ने ये बातें कही हैं। उन्होंने इस विधेयक को त्रुटिपूर्ण और इसके कुछ प्रावधानों को असंवैधानिक बताया है।

यह विधेयक उत्तर कोरिया और ईरान पर प्रतिबंधों के साथ- साथ रूस के ऊर्जा क्षेत्र को भी प्रभावित कर रहा है। विधेयक के द्वारा वाशिंगटन को रूसी पाइपलाइन को डेवलप करने वाली कंपनियों के साथ कुछ रूसी हथियारों के निर्यातों पर भी प्रतिबंध लगाने की शक्ति होगी।

और पढ़ें: पाकिस्तानी साइट पर भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई

इस प्रतिबंध से रूस ने भी कड़ी प्रतिक्रिया दी है। रूसी प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवदेव ने कहा कि यह रूस के साथ पूरी तरीके से आर्थिक युद्ध की घोषणा है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस प्रतिबंध से कांग्रेस के आगे ट्रंप प्रशासन की कमजोरी साफ नजर आती है।

रूसी प्रधानमंत्री ने अपने फेसबुक पेज से ट्रंप की आलोचना करते हुए एक लंबी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'अमेरिकी राष्ट्रपति के नए रूसी प्रतिबंध पर किए गए हस्ताक्षर से हमारे रिश्तों में सुधार की आशाएं खत्म हो गई।'

The US President's signing of the package of new Russia sanctions ends hopes for improving our relations https://t.co/UizYaTbSR6

— Dmitry Medvedev (@MedvedevRussiaE) August 2, 2017

और पढ़ें: 'नौकरी के लिए यात्रा वीजा पर यूएई की यात्रा न करें'