.

सत्ता में आते ही फॉर्म में आए डोनाल्ड ट्रंप, कहा अमेरिकी जनसंहार रोकेंगे

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रंप के शपथ लेते ही एक नए युग का शुभारंभ हो गया

IANS
| Edited By :
21 Jan 2017, 08:53:48 PM (IST)

नई दिल्ली:

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रंप के शपथ लेते ही एक नए युग का शुभारंभ हो गया। उन्होंने पहले जारी किए गए आदेशों को निरस्त करने और अमेरिकी जनसंहार को बंद करने की प्रतिबद्धता जताई।

ट्रंप ने शुक्रवार को अपने 16 मिनट के शपथ ग्रहण संबोधन में हजारों की तादाद में मौजूद प्रशंसकों के सामने कहा, 'मैं अपने शरीर में हर एक सांस बाकी रहने तक आपके लिए लड़ूंगा और आपको कभी झुकने नहीं दूंगा। अमेरिका दोबारा जीतना शुरू करेगा, ऐसी जीत पहले कभी नहीं हुई होगी। हम रोजगारों को वापस लाएंगे। हमारी सीमाओं की सुरक्षा करेंगे। अपना पैसा वापस लाएंगे और अपने सपने वापस लाएंगे।'

ट्रंप ने कहा, 'अमेरिकी नरसंहार को अभी बंद होना होगा।' वह शाम पांच बजे पहली बार राष्ट्रपति के रूप में व्हाइट हाउस पहुंचे। ट्रंप ने शपथ ग्रहण के दौरान अपना दाहिना हाथ पारिवारिक बाइबिल और दूसरा पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम लिंकन की बाइबिल पर रखकर देश के संविधान को संरक्षित, सुरक्षित और रक्षा करने का वादा किया।

सीएनएन के मुताबिक, हल्की बारिश के बीच ट्रंप ने मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स के कार्यालय में शपथ ली। इस दौरान उनकी पत्नी और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप भी साथ थीं। ट्रंप देश के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं। उन्होंने कहा, "आज से हमारे देश में एक नए दृष्टिकोण से शासन चलेगा और अब से सिर्फ अमेरिका पहले की नीति से चला जाएगा।'

उन्होंने लोगों से कहा, 'अब आपको दोबारा नजरअंदाज नहीं किया जाएगा।' शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बिल क्लिंटन और जिमी कार्टर ने भी शिरकत की। हिलेरी क्लिंटन भी दर्शकदीर्घा में मौजूद रहीं।

सीएनएन के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह से पहले ट्रंप और उनकी पत्नी ने व्हाइट हाउस के नॉर्थ पॉर्टिको में चाय पार्टी की मेजबानी की। ओबामा ने ट्रंप के नाम एक पत्र लिखा और इसे ओवल कार्यालय में रिसॉल्यूट डेस्क पर रख दिया। यह एक तरह की परंपरा है जिसे निर्वतमान राष्ट्रपति नए राष्ट्रपति के लिए निभाता आया है।

ओबामा ने जैसे ही आखिरी बार ओवल कार्यालय छोड़ा, उनसे पूछा गया कि क्या वह अमेरिकी जनता से कुछ कहना चाहेंगे? जवाब में ओबामा ने कहा, 'आपका धन्यवाद।' ट्रंप व्हाइट हाउस लौटने से पहले कैपिटल हिल में आयोजित संयुक्त भोज में शामिल हुए।

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान हुए जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन, 217 लोगों को किया गया गिरफ्तार

पेंसिल्वेनिया एवेन्यू की तरफ जाते हुए ट्रंप का वाहन मार्ग में रुका। ट्रंप दंपति ने हाथों में हाथ डालकर भीड़ की ओर हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ट्रंप के सत्ता संभालते ही अमेरिकी सीनेट ने उनके कैबिनेट के दो सदस्यों को हरी झंडी दे दी। रक्षा मंत्री जेम्स एन.मैट्टिस और होमलैंड सिक्योरिटी मंत्री जॉन एफ.केली की नियुक्ति को मंजूरी दे दी गई, लेकिन डेमोक्रेट ने सीआईए के निदेशक के रूप में माइक पोंपियो की नियुक्त को अस्थायी तौर पर रोक दिया।

ट्रंप ने बिना वक्त बर्बाद किए हाल के सप्ताह में घोषित नए नियमों को रोक दिया और एजेंसियों से अफोर्डेबल केयर एक्ट (एसीए) यानी ओबामाकेयर के बोझ को कम करने का आदेश दिया। इस दौरान वाशिंगटन में ट्रंप के विरोध में प्रदर्शन भी हुए। इन प्रदर्शनों में छह पुलिसकर्मी घायल हो गए और 217 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया। प्रदर्शनकारियों ने हिंसक प्रदर्शन के दौरान दुकानों की खिड़कियां तोड़ दी और लिमोजिन सहित वाहनों में आग लगा दी।

न्यूयॉर्क, बर्लिन, लंदन और बर्लिन में भी ट्रंप के विरोध में प्रदर्शन हुए। इस व्यस्तम दिन का अंत तीन पारंपरिक उद्घाटन बॉल डांस के साथ हुई।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, पहला लिबर्टी बॉल वाल्टर ई.वाशिंगटन कंवेंशन सेंटर में हुआ जिसमें उद्घाटन समारोह के लिए अनुदान करने वाले और टिकट खरीदने वाले समर्थकों ने हिस्सा लिया।

ट्रंप, मेलानिया के साथ तालियों की तेज गड़गड़ाहट के बीच मंच पर पहुंचे। इस मौके पर मेलानिया ने डिजाइनर हर्व पिएरे का सफेद गाउन पहना हुआ था, जबकि ट्रंप ने टक्सिडो और बो-टाई लगाई हुई थी।

ट्रंप ने स्टेज पर कहा कि व्यापक संदेह के बीच वे जीतने में कामयाब रहे। ट्रंप ने पत्नी मेलानिया की तरफ मुस्कुराते हुए कहा, 'हमने कर दिखाया। हमने यह यात्रा शुरू की.. हम जानते थे कि हम जीतेंगे।"

इसके बाद जोड़े ने फ्रैंक सिंतारा के गाने 'माय वे' गाने पर पहला बॉल डांस किया। वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, बॉल डांस शुरू होने के कुछ देर बाद उपराष्ट्रपति माइक पेंस और उनकी पत्नी सहित उनके बच्चों भी स्टेज पर डांस करना शुरू कर दिया। इस गाने पर नौ जोड़े डांस करते रहे।

इसके बाद ट्रंप और मेलानिया ने दूसरे 'फ्रीडम बॉल' में भी डांस किया। इसका आयोजन भी वाल्टर ई. वाशिंगटन कन्वेंशन सेंटर में किया गया था।

आखिर में आर्म्ड सर्विसेज बॉल हुआ, जो नेशनल बिल्डिंग म्यूजियम में आयोजित किया गया। यहां ड्यूटी पर तैनात और रिजर्व सैन्य सदस्य, पूर्व सैनिक, आपातकाल चिकित्साकर्मी और मेडल ऑफ ऑनर से सम्मानित सैनिकों के रूप में सीमित दर्शक ही मौजूद रहे।

इस दौरान ट्रंप ने भीड़ को संबोधित करते हुए कहा, "आप बेहतरीन लोग हैं। मुझे आप कई कारणों से पसंद हैं। मुझे आप इसलिए भी पसंद हैं, क्योंकि आपने मुझे जिताने के लिए वोट किया। आप सभी ने मुझे वोट किया।'

ट्रंप ने अफगानिस्तान के बगराम सैन्यअड्डे में तैनात अमेरिकी फौज के नाम भी एक वीडियो संदेश भेजा। मेलानिया ट्रंप ने भीड़ को संबोधित करते हुए कहा, "आप सभी का धन्यवाद! मैं प्रथम महिला बनकर सम्मानित महसूस कर रही हूं। हम जीतेंगे और अमेरिका को दोबारा महान बनाएंगे।"

अमेरिका में वर्ष 1809 से राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद तीन पारंपरिक बॉल डांस करने की प्रथा चलन में है।