.

चेक राष्ट्रपति ने नई सरकार की नियुक्ति की

चेक राष्ट्रपति ने नई सरकार की नियुक्ति की

IANS
| Edited By :
18 Dec 2021, 01:40:01 PM (IST)


प्राग: चेक गणराज्य के राष्ट्रपति मिलोस जमैन ने सिविक डेमोक्रेटिक पार्टी (ओडीएस) के नामित प्रधानमंत्री पेट्र फिआला के नेतृत्व में एक नई सरकार नियुक्त की है।

जमैन ने अपने कार्यालय के अनुसार, राजधानी प्राग के पश्चिम में लैनी में राष्ट्रपति ने शुक्रवार को एक समारोह के दौरान कैबिनेट की नियुक्ति की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, टुगेदर गठबंधन के नेता फिआला को पिछले महीने के आखिर में प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था।

उनके ओडीएस, क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स (केडीयू-सीएसएल) और टॉप 09 द्वारा गठित गठबंधन, अक्टूबर संसदीय चुनाव में पहली बार आया, जिसने निवर्तमान प्रधानमंत्री लेडी बाबिस के नेतृत्व वाली एएनओ पार्टी को हराया।

गठबंधन बाद में संसद के 200 सदस्यीय निचले सदन में 108 सीटों को हासिल करते हुए पाइरेट्स पार्टी और मेयर और निर्दलीय (एसटीएएन) के गठबंधन के साथ बहुमत वाली सरकार बनाने के लिए सहमत हो गया।

नए मंत्रिमंडल में 18 सदस्य हैं।

ओडीएस में 6 मंत्री, केडीयू-सीएसएल 3, टीओपी 09 दो, पाइरेट्स में 3 और एसटीएएन में 4 हैं।

डेनिक नेकुला कृषि मंत्री होंगे, उन्हें नियुक्त नहीं किया गया है क्योंकि वह नोवेल कोरोनावायरस के कारण आइसोलेशन में हैं।

चेक न्यूज एजेंसी (सीटीके) के अनुसार, मैरियन जुरेका नए श्रम और सामाजिक मामलों के मंत्री हैं, जो अस्थायी रूप से कृषि मंत्रालय के प्रभारी भी होंगे।

सीटीके ने बताया कि फिआला के गठबंधन ने यूरोपीय मामलों के मंत्री और कानून मंत्री के पदों को बनाने और 2022 की दूसरी छमाही में यूरोपीय संघ की परिषद के चेक प्रेसीडेंसी के संबंध में नए विज्ञान मंत्री बनाने का फैसला किया है।

फिआला ने कहा कि सरकार को तुरंत काम करना शुरू करना चाहिए।

सीटीके ने कहा, हम बड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, चाहे वह कोरोना हो, ऊर्जा की कीमतें, मूल्य में बढ़ोतरी, मंहगाई और इसके साथ आने वाली सभी चीजें हों।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.