.

पाकिस्तान ने कहा, भारत ने अभी तक हमें एमएफएन दर्जा वापसी के बारे में नहीं बताया

पाकिस्तान ने कहा कि पुलवामा धमाके के बाद भारत ने अभी तक उसे सबसे तरजीही राष्ट्र का दर्जा (एमएफएन) वापस लेने के बारे में सूचित नहीं किया है.

IANS
| Edited By :
18 Feb 2019, 12:07:40 AM (IST)

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने कहा कि पुलवामा धमाके के बाद भारत ने अभी तक उसे सबसे तरजीही राष्ट्र का दर्जा (एमएफएन) वापस लेने के बारे में सूचित नहीं किया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के वाणिज्य सलाहकार अब्दुल रजाक दाउद ने कहा, 'हम भारत की ओर से एमएफएन का दर्जा वापस लेने के बारे में पता कर रहे हैं। हम इस मसले पर भारत से बात करेंगे.' द नेशन ने उनके उस बयान का जिक्र किया है जिसमें उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान इस मसले को विश्व व्यापार संगठन समेत विभिन्न मंचों पर उठाएगा.'

भारत ने गुरुवार के आतंकी हमले के एक दिन बाद घोषणा करते हुए कहा कि वह पाकिस्तान को 1996 में दिए एमएफएन का दर्जा वापस ले रहा है. एमएफएन का दर्जा वापस लेने के बाद नई दिल्ली ने पाकिस्तान से आयातित सभी वस्तुओं पर 200 फीसदी आयात शुल्क लगा दिया है. 

बता दें कि पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को करारा झटका दिया है. आर्थिक मोर्चे पर कड़ी कार्रवाई करते हुए भारत ने पाकिस्तान से आयात होने वाले  सभी सामानों पर सीमाशुल्क तत्कार प्रभाव से बढ़ाकर 200 फ़ीसदी कर दिया. जम्मू- कश्मीर में गुरुवार को हुए भयावह आतंकवादी हमले के एक दिन बाद हुई सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी की बैठक हुई थी, जिसमें यह फैसला लिया गया. शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. विकासशील देशों के लिए एमएफएन का दर्जा बेहद महत्वपूर्ण होता है. 

भारत पाकिस्तान के बीच कुल द्विपक्षीय व्यापार 2017-18 में मामूली बढ़कर 2.41 अरब डॉलर रहा जो 2016-17 में 2.27 अरब डॉलर था. भारत ने 2017-18 में 48.85 करोड़ डॉलर का सामान पाकिस्तान से आयात किया जबकि 1.92 अरब डॉलर का सामान निर्यात किया गया.

बता दें कि जम्मू -कश्मीर में 1989 में आतंकवाद के सिर उठाने के बाद से हुए अब तक के सबसे बड़े आतंकी हमले में एक आत्मघाती हमला किया. इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए जबकि कई घायल हो गए. पुलवामा जिले में आतंकी ने श्रीनगर-जम्मू हाई-वे पर अपनी विस्फोटकों से लदी एसयूवी सीआरपीएफ की बस से टकराकर उसमें विस्फोट कर दिया. धमाका इतना जबरदस्त था कि बस के परखच्चे उड़ गए और आस पास जवानों के शव टुकड़ों में सड़क पर बिखेर गए. जैश ए मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. पुलिस ने आतंकवादी की पहचान पुलवामा के काकापोरा के रहने वाले आदिल अहमद के तौर पर की है. उन्होंने बताया कि अहमद 2018 में जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था. हमलावर की पहचान कमांडर आदिल अहमद दार के रूप में हुई है.