.

संकटग्रस्त श्रीलंका स्वतंत्रता दिवस समारोह के खर्च में कटौती करेगा

संकटग्रस्त श्रीलंका स्वतंत्रता दिवस समारोह के खर्च में कटौती करेगा

IANS
| Edited By :
27 Jan 2023, 01:10:01 AM (IST)

कोलंबो: राजनीतिक विरोधियों और कार्यकर्ताओं की आलोचना के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने गुरुवार को 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह (4 फरवरी) की लागत में कटौती करने का निर्देश दिया, जिसका मुख्य कारण द्वीप राष्ट्र के सामने गंभीर आर्थिक संकट है।

उच्च पदस्थ अधिकारियों और मंत्रियों के साथ एक बैठक में विक्रमसिंघे ने कहा कि 75वें स्वतंत्रता दिवस को गर्व के साथ मनाया जाना चाहिए, लेकिन न्यूनतम लागत को बनाए रखते हुए।

राष्ट्रपति के मीडिया प्रभाग (पीएमडी) ने कहा कि यह इंगित करते हुए कि 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए धन के आवंटन को लेकर लोगों में भारी विरोध है, राष्ट्रपति ने इस बात पर जोर दिया कि संबंधित खर्चो को कम करने के प्रयास किए जाने चाहिए।

राष्ट्रपति ने अधिकारियों को सलाह दी है कि स्वतंत्रता दिवस समारोह पर होने वाले खर्च का आकलन करते समय देश की मौजूदा वित्तीय स्थिति पर ध्यान देना उनकी जिम्मेदारी के साथ-साथ राजनीतिक सत्ता की भी है।

उन्होंने कहस, हमें 75वां स्वतंत्रता दिवस अवश्य मनाना चाहिए, अन्यथा दुनिया कहेगी कि हम अपनी स्वतंत्रता का जश्न मनाने में भी सक्षम नहीं हैं। इसी तरह, हमें अपने देश में पर्यटकों और निवेशकों को आकर्षित करने की जरूरत है। हमें अपने देश की एक सकारात्मक छवि बनाने की जरूरत है।

राष्ट्रपति ने बैठक में उपस्थित लोगों से कहा, इसलिए, आइए हम अपने खर्च को कम करें और स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाएं।

विक्रमसिंघे ने यह भी घोषणा की कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के संयोजन में शहरी वन बनाने के लिए एक परियोजना शुरू करने की योजना बनाई गई है।

राष्ट्रपति ने कहा, हम दुबई में जलवायु शिखर सम्मेलन (सीओपी28) में भाग लेने से पहले गतिविधियों को शुरू करने की उम्मीद करते हैं। इसके अलावा, हम कई नए संस्थानों को भी शुरू करने की उम्मीद करते हैं। इसके अलावा, हमने जलवायु परिवर्तन पर विश्वविद्यालय स्थापित करने की योजना बनाई है, जो देश को दीर्घकालिक लाभ दिलाएगा।

उन्होंने कहा, हालांकि, इन गतिविधियों की पूरी लागत वहन करने के लिए कोषागार के पास पर्याप्त धन नहीं है। इसलिए, हमें मुख्य गतिविधियों के लिए धन आवंटित करने के बाद ही अन्य आयोजनों पर ध्यान देना होगा।

अंग्रेजों से स्वतंत्रता प्राप्त करने की वर्षगांठ 4 फरवरी को मनाने के लिए श्रीलंका ने कई विशेष कार्यक्रमों की योजना बनाई थी, जिसमें सभी धर्मो के धार्मिक समारोह, कोलंबो में सांस्कृतिक कार्यक्रम, गाले फेस ग्रीन में मुख्य कार्यक्रम, जाफना सांस्कृतिक केंद्र का उद्घाटन, कैंडी गणतंत्र परेड और द्वीप के उत्तरी छोर डोंद्रा पॉइंट से दक्षिणी सिरे पॉइंट प्रेडो तक साइकिल दौड़ शामिल है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.