.

विश्व में कोरोना के 37 लाख नए मरीज, Omicron में नए म्यूटेशन का खतरा

Coronavirus Omicron Mutation: कोरोना के मामले जनवरी में पीक आने के बाद से नए मामले और मौतों में गिरावट रही है। मगर विशेषज्ञों ने चिंता जताते हुए कहा कि अगले माह ओमिक्रॉन में दोबारा से म्यूटेशन हो सकता है.

News Nation Bureau
| Edited By :
27 May 2022, 02:18:03 PM (IST)

नई दिल्ली:

Coronavirus Omicron Mutation: चीन से आया कोरोना का संक्रमण ढाई साल बाद दोबारा से दुनिया के लिए मुसीबत बना हुआ है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, बीते हफ्ते दुनियाभर में कोरोना के 37 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं 9 हजार मौतें हुईं हैं. हालांकि, WHO का कहना है कि जनवरी में पीक के बाद से कोरोना वायरस के नए मामलों और मौतों में गिरावट आई है. WHO के अनुसार, दुनिया में मात्र अमेरिका और वेस्टर्न पैसिफिक में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. वहीं, मिडिल ईस्ट में मौत की संख्या में 30% इजाफा हुआ है. अन्य सभी जगह कोरोना का संक्रमण या तो स्थिर है या फिर मामलों में कमी आई है। WHO के अनुसार, ओमिक्रॉन के सभी सब वैरिएंट्स को 'वैरिएंट्स ऑफ कंसर्न' के रूप में ट्रैक करना जारी है. एजेंसी के अनुसार, जिन देशों में BA.2 की कारण नई लहर आई थी। वहां BA.4 और BA.5 का कम असर देखने को मिला है.

विशेषज्ञों ने मीडिया को बताया कि दक्षिण अफ्रीका में BA.4 और BA.5 के कारण नई लहर अब थमती दिख रही है. बीते साल नवंबर में दक्षिण अफ्रीका में ही ओमिक्रॉन का पहला मामला मिला था। ऐसी अटकलें लगाई  गई हैं कि जून में ओमिक्रॉन में म्यूटेशन हो सकता है. ओमिक्रॉन में अब तक कई म्यूटेशन हो चुके हैं, इसलिए इस बात की आशंका हैं कि अभी और म्यूटेशन भी हो सकते हैं.

चीन में अब भी हालात बिगड़ रहे हैं

चीन में कोरोना के मामलों के कारण हालात बिगड़ रहे हैं. वहां अब भी करोड़ों लोग किसी न किसी पाबंदी को झेल रहे हैं. इसी बीच राजधानी बीजिंग के अफसरों ने कर्मियों और छात्रों को घर पर ही रहने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही सोमवार से वहां मास टेस्टिंग भी आरंभ हो चुकी है. बीजिंग के कई रिहायशी इलाकों में लोगों की आवाजाही को बंद कर दिया गया है. हालांकि, जितना सख्त लॉकडाउन शंघाई है, वैसी ही पाबंदियां  अभी दूसरे शहरों में नहीं है। शंघाई में बीते दो माह से करोड़ों लोग सख्त पाबंदियों में रह रहे हैं.