.

चीन का उइगर मुसलमानों पर अत्याचार का पर्दाफाश, कंसन्ट्रेशन कैंप में क्रूरता का सबूत आया सामने

चीन के खिलाफ ताजा और पुख्ता सबूत सामने आए हैं जो उइगरों पर कड़ी निगरानी, ​​धमकी और उत्पीड़न को साफ दर्शाता है. एक कार्यकर्ता गुआन द्वारा शूट किया गया लगभग 20 मिनट लंबा एक वीडियो है जिसमें चीन की क्रूर वास्तविकता को कैद किया गया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
21 Nov 2021, 11:15:25 AM (IST)

highlights

  • इस क्रूर सलूक को लेकर अब चीन फिर से सुर्खियों में है
  • जान की बाजी लगाकर एक बहादुर कार्यकर्ता ने किया फिल्म शूट
  • कंसन्ट्रेशन कैंप में उइगर मुसलमानों पर किया जा रहा क्रूरतापूर्वक सलूक

बीजिंग:

चीन में उइगर मुसलमानों पर अत्याचार को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है. सामने आए वीडियो में देखा जा रहा है कि कंसन्ट्रेशन कैंप में उइगर मुसलमानों पर किस तरह क्रूरता किया जा रहा है. जान की बाजी लगाकर एक बहादुर कार्यकर्ता द्वारा गुप्त रूप से फिल्माए गए वीडियो में इस खतरनाक दृश्य को देखा जा सकता है. पूरे विश्व में कोरोनो वायरस महामारी फैलने और ताइवान के साथ बढ़ते तनाव के बाद अब चीन फिर से सुर्खियों में है. यहां के शिनजियांग प्रांत के एक कंसन्ट्रेशन कैंप में अल्पसंख्यक उइगर मुसलमानों पर क्रूरतापूर्वक सलूक किया जा रहा है. चीन के खिलाफ ताजा और पुख्ता सबूत सामने आए हैं जो उइगरों पर कड़ी निगरानी, ​​धमकी और उत्पीड़न को साफ दर्शाता है. एक कार्यकर्ता गुआन द्वारा शूट किया गया लगभग 20 मिनट लंबा एक वीडियो है जिसमें चीन की क्रूर वास्तविकता को कैद किया गया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे शी जिनपिंग के नेतृत्व वाली सरकार उइगरों पर क्रूर अत्याचार कर रही है.

YouTube पर अपलोड किया गया था वीडियो

यह वीडियो अक्टूबर की शुरुआत में YouTube पर अपलोड किया गया था. गुआन ने कहा, चीनी सरकार के प्रतिबंधों के कारण विदेशी पत्रकार साक्षात्कार के लिए शिनजियांग तक मुश्किल से पहुंच पाते हैं. रेडियो फ्री एशिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो की शुरुआत में उन्होंने कहा कि चीनी सरकार ने झिंजियांग प्रांत में कंसन्ट्रेशन कैंप स्थापित किए हैं, जहां स्थानीय अल्पसंख्यकों और असंतुष्टों को बिना किसी मुकदमे के कैद किया जाता है. डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, शिनजियांग की अपनी यात्रा के दौरान, गुआन ने कुल आठ शहरों की यात्रा की और 18 ऐसे कंसन्ट्रेशन कैंप की खोज की.

जान जोखिम में डालकर किया गया फिल्म शूट

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन शिविरों में से कई के नक्शे पर अचिह्नित होने के बावजूद कार्यकर्ता जेल की दीवारों के अंदर कांटेदार तारों, निगरानी के अंदर बने टावरों, सैन्य वाहनों और पैदल रास्तों को फिल्माने में किसी तरफ सफल हुआ. पूर्वी झिंजियांग के हामी में गुआन ने हामी कंपल्सरी आइसोलेटेड ड्रग रिहैबिलिटेशन सेंटर की यात्रा की, जिस पर उन्हें संदेह है कि यह एक कंसन्ट्रेशन कैंप है. रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दूसरी ओर उरुमकी में वह एक सड़क पर आया, जिसमें कई इमारतें थीं, जिनमें वॉचटावर और ऊंची बाड़ थी, जिसके ऊपर कांटेदार तार लगे थे.

उइगर मुसलमानों पर अत्याचार को लेकर चीन करता रहा है इनकार

वर्षों से चीन ने उइगर समुदाय के खिलाफ किसी भी गलत काम करने को लेकर इनकार किया है और कहा है कि शिनजियांग में इस्लामी उग्रवाद के खिलाफ लड़ने के लिए कंसन्ट्रेशन कैंप जिसे सरकार पुनर्शिक्षा शिविर कहती है, स्थापित किए गए हैं. हालांकि, कई मानवाधिकार समूहों ने दावा किया है कि चीन उइगरों को सामूहिक निरोध शिविरों में भेज रहा है और उनकी धार्मिक प्रथाओं में हस्तक्षेप कर रहा है. साथ ही समुदाय की महिलाओं की नसबंदी कर रहा है.