.

जर्मन संघीय चुनावों में सेंटर-लेफ्ट एसपीडी आगे: एग्जिट पोल

जर्मन संघीय चुनावों में सेंटर-लेफ्ट एसपीडी आगे: एग्जिट पोल

IANS
| Edited By :
27 Sep 2021, 11:55:01 AM (IST)

बर्लिन: जर्मनी की केंद्र-वाम सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसपीडी) ने मौजूदा कुलपति ओलाफ स्कोल्ज के नेतृत्व में संघीय चुनावों में लगभग 26 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं, जो एक नई सरकार की शुरूआत कर सकता है और एंजेला मर्केल युग के अंत का प्रतीक होगा। इसकी जानकारी स्थानीय मीडिया द्वारा सोमवार को जारी प्रारंभिक एक्जिट पोल से दी गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सर्वेक्षण के हवाले से कहा कि क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन (सीडीयू) और उसकी सहयोगी पार्टी क्रिश्चियन सोशल यूनियन (सीएसयू) के चांसलर उम्मीदवार आर्मिन लास्केट के नेतृत्व में रूढ़िवादी संघ ने लगभग 24 प्रतिशत वोट हासिल किया।

चुनाव अधिकारियों के अनुसार, रविवार को लगभग 6.04 करोड़ नागरिक मतदान के पात्र थे।

चुनाव का बहुत महत्व है क्योंकि मौजूदा चांसलर मर्केल लगभग 16 वर्षों के पद पर रहने के बाद फिर से चुनाव के लिए नहीं लड़ेंगी।

जैसे ही वह अपने राजनीतिक करियर से सेवानिवृत्त होंगी, जर्मनी और कुछ हद तक, यूरोपीय संघ अस्पष्ट संभावनाओं के साथ एक नए युग में प्रवेश करेगा।

मुकाबला इतना कड़ा है कि यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि बुंडेस्टाग में कौन सी पार्टी सबसे ज्यादा सीटें हासिल करेगी।

रविवार के चुनाव से पहले किए गए नवीनतम जनमत सर्वेक्षण के अनुसार, एसपीडी सीडीयू से केवल 1 से 4 प्रतिशत अंक आगे है।

जनमत सर्वेक्षण के परिणामों से यह भी पता चला है कि ग्रीन्स शायद तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन जाएगी, जबकि मौजूदा बुंडेस्टाग में अन्य तीन पार्टियां, फ्री डेमोक्रेटिक पार्टी, लेफ्ट पार्टी और जर्मनी के लिए दक्षिणपंथी वैकल्पिक, 5 को पार करने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.