.

फोन कॉल पर बाइडेन और शी ने ताइवान पर की चर्चा

फोन कॉल पर बाइडेन और शी ने ताइवान पर की चर्चा

IANS
| Edited By :
29 Jul 2022, 10:05:01 AM (IST)

वाशिंगटन/बीजिंग: बढ़ते तनाव के बीच, अमेरिका और चीनी राष्ट्रपति जो बाइडेन और शी जिनपिंग ने ताइवान के मुद्दे पर चर्चा की।

इस दौरान अमेरिकी नेता ने कहा कि वाशिंगटन द्वीप की स्थिति को बदलने के लिए किसी भी एकतरफा कदम का कड़ा विरोध करता आया है, जबकि उनके समकक्ष ने चेतावनी दी कि जो कोई भी आग से खेलेगा वह नष्ट हो जाएगा।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि गुरुवार को पांचवीं बार कॉल पर बात की गई थी। दोनों राष्ट्रपतियों ने जनवरी 2021 में बाइडेन के कार्यालय में आने के बाद फोन पर बात की थी।

बातचीत करीब 2 घंटे 20 मिनट तक चली।

अधिकारी ने कहा कि दोनों नेताओं ने ताइवान पर सीधी चर्चा की। इस दौरान बाइडेन ने ताइवान संबंध अधिनियम, 3 संयुक्त विज्ञप्ति और 6 आश्वासनों द्वारा निर्देशित चीन नीति के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

वन चाइना पॉलिसी के तहत वाशिंगटन ताइपे को कूटनीतिक रूप से मान्यता नहीं देता है।

अधिकारी ने कहा कि कॉल के दौरान, बाइडेन ने अमेरिका के दोनों पक्षों द्वारा यथास्थिति में एकतरफा बदलाव के विरोध और ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने की प्रतिबद्धता को भी रेखांकित किया।

व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया है कि दोनों राष्ट्रपतियों ने इस बात पर जोर दिया कि ताइवान के मुद्दे पर संचार की ओपन लाइन को जारी रखना आवश्यक है, जिसे वह 40 से अधिक वर्षों से प्रबंधित कर रहे हैं।

ताइवान मुद्दे के अलावा, दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य सुरक्षा, नशीले पदार्थों के खिलाफ विशेष अभियान पर चर्चा की और इन मुद्दों पर साथ में काम करने की इच्छा जताई।

बाइडेन और शी ने यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध और इसके वैश्विक प्रभावों पर भी चर्चा की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.