.

पाकिस्तान की नीचता अंततः अमेरिका ने समझी, भारत को आतंकी हमलों के लिए किया आगाह

अमेरिका ने भारत को सिर्फ आगाह ही नहीं किया है, बल्कि यह भी कह दिया है कि अगर पाकिस्तान इन आतंकवादी समूहों को काबू में रखे तो भारत पर हमलों को रोका जा सकता है.

02 Oct 2019, 03:37:27 PM (IST)

highlights

  • अमेरिका ने भारत को आतंकी हमलों के लिए किया आगाह.
  • यह भी कहा कि पाकिस्तान चाहे तो इन हमलों को रोक सकता है.
  • इसके साथ ही चीन को भी बताया पाकिस्तान को शह देने वाला.

वॉशिंगटन:

इसे कहते हैं अपने पैरों पर खुद कुल्हाड़ी मारना. बौखलाहट में बेसिरपैर की बात कर रहे पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम इमरान खान ने कश्मीर मसले पर भारत को धमकी देने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा का मंच चुना था. उसके बाद से तो पाकिस्तान और भी बेनकाब हो गया. स्थिति यह आ गई कि अमेरिका स्पष्ट तौर पर समझ चुका है कि पाकिस्तान किसी भी हद तक गिर सकता है. इसीलिए अमेरिका ने भी अपना खुफिया तंत्र सक्रिय कर दिया और उसके आधार पर उसने भारत को आतंकी हमलों को लेकर चेतावनी जारी की है. अमेरिका ने भारत को सिर्फ आगाह ही नहीं किया है, बल्कि यह भी कह दिया है कि अगर पाकिस्तान इन आतंकवादी समूहों को काबू में रखे तो भारत पर हमलों को रोका जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः भिखारी पाकिस्‍तान : रसातल में विकास दर तो महंगाई 7वें आसमान पर, जिनपिंग के आगे कटोरा फैलाएंगे इमरान

अमेरिका ने भी माना कि आतंकी समूह पाकिस्तान पोषित
जाहिर है इस चेतावनी के जरिये अमेरिका ने कहीं न कहीं यह भी मान लिया है कि भारत पर बार-बार होने वाले आतंकी हमलों के पीछे पाकिस्तान का ही हाथ है. भारत प्रशांत सुरक्षा मामलों के सहायक रक्षा मंत्री रैंडल शाइवर ने वॉशिंगटन में कहा कि कश्मीर पर फैसले के बाद डर है कि आतंकवादी समूह सीमा-पार से हमलों को अंजाम दे सकते हैं. साथ ही उन्होंने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि चीन इस तरह का कोई संघर्ष चाहेगा या उसका समर्थन करेगा.' शाइवर कश्मीर मुद्दे पर चीन द्वारा पाकिस्तान को समर्थन देने के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे.

यह भी पढ़ेंः सोनिया गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी और RSS पर किया वार, गांधीजी का नाम लेकर कही ये बात

चीन को बताया पाकिस्तान को उकसाने वाले
कश्मीर पर पाकिस्तान की ओर से आतंकी हमलों के बाबत चेतावनी के साथ ही चीन का नाम लेकर अमेरिका ने एक तीर से दो निशाने साधे हैं. इसके जरिये उसने यह साफ संदेश दे दिया है कि पाकिस्तान को कश्मीर मसले पर चीन को परोक्ष समर्थन प्राप्त है. हालांकि रैंडल शाइवर ने यह कहने से भी गुरेज नहीं किया कि चीन कश्मीर मसले पर पाकिस्तान को समर्थन देने से ज्यादा और कुछ कर भी नहीं सकता है. उन्होंने कहा, 'चीन ने पाकिस्तान को कश्मीर मसले पर अंतरराष्ट्रीय मंच पर समर्थन दिया है. संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दा ले जाया जाए या नहीं, इस संबंध में कुछ चर्चा हुई तो चीन इसका समर्थन करेगा, लेकिन मुझे नहीं लगता कि इससे ज्यादा चीन कुछ करेगा.'