.

अमेरिका बोला, पाकिस्तान ने एफ-16 का उपयोग किया इस मामले की बारीकी से जांच कर रहे हैं

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता रॉबर्ट पालाडिनो ने कहा, पाकिस्तान की ओर से भारत के खिलाफ एफ-16 (F16) का उपयोग किया गया है. हमने उन रिपोर्टों को देखा.

News Nation Bureau
| Edited By :
06 Mar 2019, 09:36:25 AM (IST)

नई दिल्ली:

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता रॉबर्ट पालाडिनो ने कहा, पाकिस्तान की ओर से भारत के खिलाफ एफ-16 (F16) का उपयोग किया गया है. हमने उन रिपोर्टों को देखा और इस मुद्दे पर बारीकी जांच कर रहे हैं. पी पालाडिनो ने कहा, पाकिस्तान ने एफ-16 का उपयोग किया है. मैं ये कंफर्म नहीं कर सकता हूं. ये एक पॉलिसी मैटर है. हम द्विपक्षीय समझौते पर सार्वजनिक रूप से कोई कमेंट नहीं करते हैं. हम इस संबंध में अमेरिकी रक्षा प्रौद्योगिकियों को शामिल कर रहे हैं, न की संचार को. हम इस बारे में अन्य देशों के साथ हैं.

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के अधिकृत कश्मीर के बालाकोट स्थित आतंकी शिविरों पर हवाई हमला किया था. इस दौरान पाकिस्तान की ओर से भारत के खिलाफ एफ-16 को उपयोग किया गया था. अमेरिका-पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय समझौते के अनुसार, पाकिस्तान को सिर्फ आत्मरक्षा के लिए एफ-16 लड़ाकू विमान का उपयोग करना था. दूसरे किसी देशों के खिलाफ इस विमान का उपयोग नहीं करना था, लेकिन पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एफ-16 का उपयोग किया था.

R Palladino on use of F16 by Pakistan: I can’t confirm anything, but as a matter of policy, we don’t publicly comment on the contents of bilateral agreements that we've in this regard involving US defense technologies, nor communications that we've with other countries about that https://t.co/FBQV3ueIEA

— ANI (@ANI) March 6, 2019

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता आर पालाडिनो ने कहा, पाकिस्तान द्वारा एफ-16 के उपयोग करने की रिपोर्ट को देखा गया और इस मुद्दे पर काफी बारीकी जांच चल रही है. हालांकि, हम ये साफ नहीं कह सकते हैं कि पाकिस्तान ने एफ-16 का उपयोग किया ही है. ये अमेरिका का पॉलिसी मैटर है. इस पर कोई सार्वजनिक रूप से कमेंट नहीं किया जाएगा.