Advertisment

काबुल हमले में अमेरिका के इतने जवान हुए थे शहीद, जो बाइडेन ने दी श्रद्धांजलि

काबुल हवाईअड्डे पर हुए दो बम विस्फोटों में अमेरिका के 13 जवान शहीद हुए थे. रविवार को शहीदों के पार्थिव शरीर यूएस पहुंचे. अमेरिका के डेलावेयर में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी काबुल हमले के शहीदों को श्रद्धां​जलि दी

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
US soldiers

US soldiers ( Photo Credit : CNBC)

काबुल हवाईअड्डे पर हुए दो बम विस्फोटों में अमेरिका के 13 जवान शहीद हुए थे. रविवार को शहीदों के पार्थिव शरीर यूएस पहुंचे. अमेरिका के डेलावेयर में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी काबुल हमले के शहीदों को श्रद्धां​जलि दी. इसके साथ ही हमले में ब्रिटेन के दो नागरिक और एक अन्य ब्रिटिश नागरिक के बच्चे की मौत हो गई. इसकी जानकारी विदेश मंत्री डॉमिनिक राब ने दी. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल हवाईअड्डे पर गुरुवार को दो आत्मघाती बम हमलों में 13 अमेरिकी सैनिकों सहित कम से कम 103 लोगों की मौत हो गई और 158 अन्य घायल हो गए थे.

Advertisment

ये भी पढ़ें :Ayodhya:रामायण कॅान्कलेव में बोले राष्ट्रपति, राम के बिना अयोध्या नहीं.. जहां राम वहीं अयोध्या

आईएस आतंकी समूह ने घातक हमले की जिम्मेदारी ली

इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकी समूह ने घातक हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा है कि वह 'अमेरिकी सेना के अनुवादकों और सहयोगियों' को निशाना बना रहा था.

विदेश सचिव ने कहा, "ये निर्दोष लोग थे और यह एक त्रासदी है कि जब वे अपने प्रियजनों को ब्रिटेन लाने की कोशिश कर रहे थे तो कायर आतंकवादियों ने उनकी हत्या कर दी." रक्षा मंत्री बेन वालेस ने शुक्रवार को कहा कि काबुल हवाई अड्डे पर ब्रिटेन के निकासी अभियान महज अब 'घंटों की बात' है. अब और लोगों को आगे नहीं बुलाया जाएगा. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को कहा कि लगभग 15,000 लोग, जो ब्रिटेन आने के योग्य थे, उनमें से अधिकतर को ब्रिटिश सैनिकों द्वारा निकाला लिया गया है. इनमें अफगानिस्तान में ब्रिटिश सैनिकों का समर्थन करने वाले अफगान और ब्रिटिश पासपोर्ट धारक शामिल हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें :कार को गड्ढे से निकालने गई जेसीबी, खुद फंस गई, देखें वीडियो

आईएसआईएस आतंकियों को निशाना बनाते हुए रॉकेट से हमला किया

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां लगातार हमले हो रहे हैं. रविवार को काबुल एयरपोर्ट पर एक और बड़ा धमाका हुआ है, जिसके बाद एयरपोर्ट पर काले धुएं का गुबार निकलता हुआ दिखाई दिया. धमाके बाद आसपास पास के इलाके में हड़कंप मच गया. वहीं, न्यूज एजेंसी ​रॉयटर्स के हवाले से खबर आई है कि यह हमला अमे​रिका ने किया था. रिपोर्ट में बताया कि अमेरिका ने काबुल हवाई अड्डे के पास आईएसआईएस आतंकियों को निशाना बनाते हुए रॉकेट से हमला किया. यहां अमेरिका ने गाड़ी में बैठे सुसाइड बॉम्बर को निशाना बनाया.  काबुल एयर स्ट्राइक को लेकर अमेरिका की ओर से आए बयान में बताया गया कि आईएसआईएस-के आतंकी एयरपोर्ट पर हमला करना चाहते थे, इसलिए उनको निशाना बनाया गया. अमेरिका ने कहा कि सेना ने आत्मरक्षा में यह एयर स्ट्राइक की है. इस दौरान विस्फोटक भरी एक गा​ड़ी का उड़ाया गया है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

US soldiers taliban kabul attack
Advertisment
Advertisment