Advertisment

1st जनवरी क्यों है आम आदमी के लिए अहम, जानें क्या-क्या बदलेगा

New Rules 2024: इन दिनों हर कोई न्यू ईयर के जश्न की तैयारियों में व्यस्त है. लेकिन क्या आपको पता है 1 जनवरी 2024 सिर्फ न्यू ईयर ही नहीं है, बल्कि रूपए -पैसे से जुड़े कई नियमों को भी बदलने वाला है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Rules Change 1st January

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : news nation)

New Rules 2024: इन दिनों हर कोई न्यू ईयर के जश्न की तैयारियों में व्यस्त है. लेकिन क्या आपको पता है 1 जनवरी 2024 सिर्फ न्यू ईयर ही नहीं है, बल्कि रूपए -पैसे से जुड़े कई नियमों को भी बदलने वाला है. इसलिए जश्न के चलते रुपए-पैसे के लेन-देन का भी खास ख्याल रखें. अन्यथा गच्चा खा सकते हैं. आपको बता दें कि जीएसटी दरों में बदलाव के साथ-साथ अन्य भी कई ऐसी चीजें हैं जिनमें बदलाव होना निर्धारित है.बताया जा रहा है लेबर कानून में बदलाव भी 1 जनवरी 2024 से ही अपेक्षित है.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : New Year 2024 Gift: बेटियों के लिए वरदान है ये स्कीम, नए साल पर बिटिया को दें 65 लाख का तोहफा

सिम कार्ड संबंधी नियम

आपको बता दें कि 1 जनवरी 2024 से सिम कार्ड खरीद व बेचने दोनों के नियमों में अहम बदलाव हो जाएगा. बिना वेरिफिकेशन वाले विक्रेता सिम नहीं बेच पाएंगे. यदि वे ऐसा करते हुए पाए जाते हैं तो उन्हें 10 लाख रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है. यही नहीं जेल जाने का प्रावधान भी किया गया है. उपभोक्ताओं के लिए सिम कार्ड खरीदते समय अपनी पहचान की जानकारी प्रदान करने की भी व्यवस्था की जाएगी.ये नियम 1 जनवरी 2024 से पूरी तरह लागू कर दिया जाएगा.. 

जीएसटी दर में भी होगा बदलाव

जानकारी के मुताबिक 1 जनवरी से जीएसटी की दरों में भी बदलाव अपेक्षित है. बताया जा रहा है कि जीएसटी दर 8% से बढ़कर 9% हो जाएगी. आपको बता दें कि यह 2022 के बजट में दोहरी दर वृद्धि का अंतिम चरण है.इसे 1 जनवरी 2024 से लागू कर दिया जाएगा. इसके लिए पहले ही संकेत दे दिये गए थे. आपको बता दें कि यदि जीएसटी की दरों में वृद्धि होती है तो इसका सीधा आसर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है. इसलिए नव वर्ष के जश्न में बदलने वाले नियमों को याद रखना भी जरूरी है.. 

Advertisment

छात्र वीज़ा प्रक्रिया में बदलाव

आपको बता दें कि देश के कुछ लोग दूसरे देश में जाकर शिक्षा ग्रहण करते हैं तो उन्हें वीजा की जरूरत होती है. आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय छात्र अब तब तक कार्य मार्ग वीजा पर स्विच नहीं कर पाएंगे जब तक कि उन्होंने अपना पाठ्यक्रम पूरा नहीं कर लिया हो.इसलिए अब वीजा तब तक के लिए ही मिलेगा जब तर कोर्ष पूरा न हो जाए.सोच-समझकर ही विदेश जाकर शिक्षा लेने का मन बनाएं. क्योंकि बीच में स्विच नहीं कर पाओगे.. 

लेबर लॅा में चेंजेज

जानकारी के मुताबिक, जनवरी 2024 में रोजगार कानून में कई बदलाव आपको देखने को मिलेंगे.जिसमें अंशकालिक श्रमिकों और अनियमित घंटों के लिए नई विधि को लाया जाएगा. इसके अलावा छुट्टियों को लेकर भी बदलाव की संभावनाएं हैं. साथ ही काम करने के घंटों में भी आपको बदलाव देखने को मिलेगा. आपको बता दें कि जानकारी तो ये भी है कि 2024 में कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी को लेकर भी नियम बनाया जाएगा. यानि छोटे से छोटे कर्मचारी के लिए एक निश्चित सैलरी निर्धारित की जाएगी.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • नव वर्ष के जश्न में इन बातों का रखें ध्यान, उठाना पड़ सकता है नुकसान
  • जीएसटी सहित रुपए-पैसों से जुड़े इन नियमों में होगा बदलाव
  • रोजगार कानून में भी बदलाव के आसार, 1 जनवरी से होगा नया कानून लागू

Source : News Nation Bureau

NEW RULES New Year 2024 Rules change Rules will change from 1 January GST New Rules January 2024 विदेशी वीजा visa passport passport Sim card
Advertisment
Advertisment