.

निराश्रित महिला, वृद्धावस्था, दिव्यांग पेंशन को लेकर UP CM योगी ने किया बड़ा ऐलान

Pension Latest News: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में भी बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है. महिलाओं की संख्या पूर्व में 17.31 लाख थी. वहीं अब 30.34 लाख निराश्रित महिलाओं को पेंशन दिया जा रहा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
17 Dec 2021, 12:28:15 PM (IST)

highlights

  • राज्य में 8 लाख लोगों को दिव्यांगजन पेंशन दिया जा रहा है
  • आशा कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में बढ़ोतरी

नई दिल्ली:

Pension Latest News: निराश्रित महिलाओं, वृद्धों, दिव्यांगजनों को मिलने वाली पेंशन को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी सरकार की ओर से निराश्रित महिलाओं, वृद्धों, दिव्यांगजनों को हर महीने अब 500 रुपये की जगह 1,000 रुपये की पेंशन दी जाएगी. साथ ही श्रमिकों को अगले चार महीने तक हर महीने 500 रुपये और कुष्ठ रोगियों को हर महीने 3,000 रुपये पेंशन दिए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अनुपूरक बजट में इसके लिए प्रावधान कर दिया गया है.  

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में भी बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है. गुरुवार को विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश किए जाने के बाद योगी आदित्यनाथ ने संबोधन में कहा कि राज्य में पेंशन पाने वाली निराश्रित महिलाओं की संख्या पूर्व में 17.31 लाख थी. वहीं अब 30.34 लाख निराश्रित महिलाओं को पेंशन दिया जा रहा है. 

उन्होंने कहा कि राज्य में 8 लाख लोगों को दिव्यांगजन पेंशन दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार आशा कार्यकर्ताओं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में भी बढ़ोतरी करने जा रही है. कुष्ठ रोगियों की पेंशन की राशि को भी बढ़ाने का ऐलान किया गया है.