.

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने कैंसिल की ये ट्रेनें, देखें पूरी List

Indian Railway : अगर आप ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो सावधान हो जाइये, क्योंकि इंडियन रेलवे ने कई ट्रेनों को कैंसिल कर दी है. उत्तर रेलवे ने दिसंबर 2021 से फरवरी 2022 तक के लिए 31 जोड़ी ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
16 Oct 2021, 08:53:00 PM (IST)

नई दिल्ली:

Indian Railway : अगर आप ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो सावधान हो जाइये, क्योंकि इंडियन रेलवे ने कई ट्रेनों को कैंसिल कर दी है. उत्तर रेलवे ने दिसंबर 2021 से फरवरी 2022 तक के लिए 31 जोड़ी ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इन ट्रेनों को रद्द करने की वजह कोहरा बताया जा रहा है. कोहरे में दृश्यता कम होने से रेलवे को काफी समस्याएं होती हैं, क्योंकि उनके सामने सुरक्षित रेल परिचालन बड़ी चुनौती होती है. इंडियन रेलवे ने रद्द की गई ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है, ताकि सफर करना वाले यात्री पहले से योजना बनाकर अपनी सुविधानुसार दूसरी ट्रेनों में टिकट बुक करा लें या फिर कोई अन्य विकल्प पर ध्यान दें.

रेलवे के सूत्रों का कहना है कि मौसम के हिसाब से रद्द की गई ट्रेनों को फिर से चलाया जा सकता है. हालांकि, कोरोना वायरस की वजह से लंबी दूरी वाली ट्रेनों में सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्री ही यात्रा कर सकते हैं. रेलवे के अनुसार, रविवार को छोड़कर अन्य दिन चलने वाली नई दिल्ली-कानपुर सेंट्रल शताब्दी 23 दिसंबर से लेकर 26 फरवरी तक केवल सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को ही चलेगी. इसके अलावा ही 21 जोड़ी ट्रेनों के फेरों में कमी की गई है. 

आनंद-विहार टर्मिनल-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस केवल शनिवार और रविवार को ही चलेगी, जबकि लिच्छवी एक्सप्रेस, हटिया सुपरफास्ट, आगरा इंटरसिटी समेत 31 जोड़ी ट्रेनें कैंसिल करने का फैसला किया गया है. रेलवे ने कुछ ट्रेनों की यात्रा गंतव्य से पहले ही खत्म करने का ऐलान किया है. साथ ही कुछ ट्रेनों के रूट में बदलाव भी किया गया है.

ये ट्रेनें की गई हैं कैंसिल

  • नई दिल्ली-आगरा कैंट इंटरसिटी
  • नई दिल्ली-रोहतक इंटरसिटी
  • आनंद विहार-गोरखपुर एक्सप्रेस
  • आनंद विहार टर्मिनल-संतरागाछी एक्सप्रेस
  • नई दिल्ली-मालदा टाउन एक्सप्रेस
  • आनंद विहार टर्मिनल- सीतामढ़ी लिच्छवी एक्सप्रेस
  • आनंद विहार- मालदा टाउन एक्सप्रेस
  • आनंद विहार- हटिया सुपरफास्ट
  • पुरानी दिल्ली-अलीपुरद्वार महानंदा एक्सप्रेस

इन ट्रेनों के फेरे में आई कमी

अब कैफियत एक्सप्रेस बुधवार व शनिवार को ही चलेगी. बुधवार को वैशाली एक्सप्रेस और संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस चलेगी. बृहस्पतिवार को सप्त क्रांति एक्सप्रेस चलेगी. मंगलवार को महाबोधि एक्सप्रेस और श्रमजीवी एक्सप्रेस चलेगी. साथ ही स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, सत्याग्रह एक्सप्रेस, दानापुर जनसाधारण एक्सप्रेस और आनंद विहार टर्मिनल- मऊ एक्सप्रेस शुक्रवार को ही चलेगी. वहीं, विक्रमशिला एक्सप्रेस बुधवार व शुक्रवार, काशी विश्वनाथ बुधवार, शुक्रवार व रविवार और आनंद विहार टर्मिनल- कामाख्या एक्सप्रेस शुक्रवार, रविवार व मंगलवार को ही चलेगी.