.

रेलवे का किराया बढ़ने से आपकी जेब पर क्‍या असर पड़ेगा, जानें यहां

रेलवे ने नए साल के पहले दिन ही आम आदमी को बड़ा झटका दिया है. रेलवे ने यात्री किराये में अधिकतम 4 पैसे प्रति किलोमीटर तक बढ़ोतरी की है. किराये की नई दरें 1 जनवरी, 2020 से लागू हो जाएंगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
01 Jan 2020, 01:51:56 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

रेलवे ने नए साल के पहले दिन ही आम आदमी को बड़ा झटका दिया है. रेलवे ने यात्री किराये में अधिकतम 4 पैसे प्रति किलोमीटर तक बढ़ोतरी की है. किराये की नई दरें 1 जनवरी, 2020 से लागू हो जाएंगी. नॉन एसी सेकेंड क्लास के किराये में प्रति किलोमीटर 1 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. स्लीपर क्लास और फर्स्ट क्लास के किराये में भी 1 पैसे प्रति किलोमीटर की वृदि्ध की गई है. मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के सेकेंड क्लास के किराये में 2 पैसे, स्लीपर क्लास के किराये में 2 पैसे तथा फर्स्ट क्लास के किराये में 2 पैसे की बढ़ोतरी की गई है.

एसी चेयरकार, एसी-3 टीयर, एसी-2 टीयर और एसी फर्स्ट क्लास के किराये में भी 4 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. साथ ही राजधानी, शताब्दी, हमसफर, वंदे भारत, दुरंतो, राज्यरानी, महामना, गतिमान, गरीबरथ, जन शताब्दी, युवा और सुविधा एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों के किराए को भी अधिसूचित किराया तालिका के अनुसार उपरोक्त प्रस्तावित वृद्धि की सीमा तक संशोधित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : नए साल के पहले ही दिन मोदी सरकार ने दिया बड़ा झटका, आपके किचन का बजट होगा प्रभावित

आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट सरचार्ज आदि में कोई बदलाव नहीं किया गया है. साथ ही 1 जनवरी 2020 से पहले बुक किए गए टिकटों पर किराए का अंतर यात्रियों से नहीं लिया जाएगा. स्लीपर क्लास में यात्री किराए में वृद्धि का मतलब है कि नई दिल्ली से पटना तक की 997 किलोमीटर की दूरी के लिए यात्रियों को अब प्रति टिकट लगभग 20 रुपये का अतरिक्त भुगतान करना होगा. एसी कोचों के लिए यात्रियों को समान दूरी के लिए 40 रुपये अधिक चुकाने होंगे.