.

PM Kisan scheme: इन किसानों को लौटाने होंगे निधि के पैसे, अब तक 21 लाख किसान हुए शॅाटलिस्ट

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का फर्जी तरीके से लाभ लेने वाले किसानों के लिए बुरी खबर है. क्योंकि सरकार ने अब तक 21 लाख किसानों को शॅाटलिस्ट कर लिया है. जिन्हें निधि के पैसों को वापस करना होगा.

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Sep 2022, 10:56:17 AM (IST)

highlights

  • अपात्र किसानों की निधि पर कैंची चलाने जा रही सरकार 
  • देश के सभी प्रदेशों में अपात्र ले रहे पीएम  किसान सम्मान निधि का फर्जीवाड़े से लाभ 

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री  किसान सम्मान निधि का फर्जी तरीके से लाभ लेने वाले किसानों के लिए बुरी खबर है. क्योंकि सरकार ने अब तक 21 लाख किसानों को शॅाटलिस्ट कर लिया है.  जिन्हें निधि के पैसों को वापस करना होगा. खास बात ये है कि ये सभी किसान उत्तर प्रदेश से हैं. अपात्र किसानों को शॅाटलिस्ट करने का काम तेजी से चल रहा है. जल्द ही अन्य किसानों की भी लिस्ट जारी की जाएगी. आपको बता दें कि ये काम सरकार ऐसे समय करने जा रही है. तब 12वीं  किस्त पात्र किसानों के खाते में भेजी जाएगी. बताया जा रहा है कि लिस्ट शॅाटलिस्ट करने के बाद सरकार के करोड़ों रुपए बचेंगे.

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पत्रकार सम्मेलन में ये जानकारी साझा की. उन्होने बताया कि केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत केन्‍द्र सरकार से कुल दो करोड़ 85 लाख किसानों की सूची प्राप्‍त हुई थी. जिनमें से 21 लाख काश्तकार सत्‍यापन में अपात्र पाए गए हैं. यदि अन्य प्रदेशों में भी इसी तरह गहनता से जांच  की जाए तो पूरे देश से लाखों किसान और शॅाटलिस्ट हो जाएंगे. जिससे सरकार के करोड़ों रुपए बचेंगे.

किसान देते थे इनकम टैक्स 
कृषि मंत्री ने बताया कि सत्यापन के दौरान जो 21 लाख किसानों की सूचि बनाई गई है.  उनमें अधिकतम लोग इनकम टैक्स देय धारक पाए गए. जबकि कई मामलों में पति और पत्नी दोनों को ही इस निधि का लाभ प्राप्त हो रहा था. ऐसे लोगों की भी सूचि बनाई गई है. उन्होने बताया कि कुछ लाभार्थी ऐसे भी शामिल थे निर्धारित अर्हता योग्‍यता को पूरा नहीं करते. अकेले यूपी से 21 लाख लोगों को चिंहित  किया गया है तो पूरे देश से कितने लोग अपात्रता की श्रेणी में आएंगे आप अंदाजा लगाया जा सकता है.

12वीं किस्त खाते में डालने की तैयारी 
प्रधानमंत्री  किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त की बात करें तो सरकार बहुत जल्द पात्र किसानों के खातों में ट्रांसफर करने की योजना बना रही है. सत्यापन का काम समाप्त होने के बाद किसी भी दिन किसानों के खाते में 12वीं किस्त क्रेडिट कर दी जाएगी. हालाकि ऐसे किसान इस बार भी पीएम किसान निधि से वंचित रह सकते हैं जिन्होने ई-केवाईसी नहीं कराई है.