.

होली से पहले रेल यात्रियों को तोहफा, IRCTC ने लिया ये फैसला

होली आने में जरूर अभी डेढ़ माह का समय हो, लेकिन भारतीय रेलवे (Indian Railways)ने इसकी तैयारी शुरु कर दी है. आपको बता दें कि होली के दौरान अक्सर ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है. समस्या को देखते हुए रेलवे ने एक बड़ा फैसला किया है, जिससे ट्रेनों में सफर कर

News Nation Bureau
| Edited By :
04 Feb 2022, 06:56:48 PM (IST)

highlights

  • होली के दौरान भीड़ को देखते हुए इंडियन रेलवे ने लिया अहम फैसला 
  • वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को मिलेगी काफी राहत 
  • होली स्पेशल के अलावा ट्रेनों में जोड़ी जाएंगी अतरिक्त बोगियां 

नई दिल्ली :

होली आने में जरूर अभी डेढ़ माह का समय हो, लेकिन भारतीय रेलवे (Indian Railways)ने इसकी तैयारी शुरु कर दी है. आपको बता दें कि होली के दौरान अक्सर ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है. समस्या को देखते हुए रेलवे ने एक बड़ा फैसला किया है, जिससे ट्रेनों में सफर करने वालों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. दरअसल, होली में ट्रेनों में होने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे ने ट्रेन में अतिरिक्त बोगियों को जोड़ने का फैसला किया है. रेलवे के इस फैसले से वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है. रेलवे ने ऐसी ट्रेनों को चिन्हित करना शुरु कर दिया है, जिसमें लंबी वेटिंग लिस्ट होती है. ताकि होली से पहले इन ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां लगाई जा सके. यही नहीं होली के दौरान रेलवे होली स्पेशल ट्रेन (holi special train)भी चलाने का निर्णय कर चुका है.

यह भी पढ़ें : अब कार चलाते वक्त मास्क लगाने की नहीं होगी जरूरत, ये लिए गए 7 अहम फैसले

आपको बता दें कि होली पर नई दिल्ली, अहमदाबाद, जयपुर, हावडा, पुरी से आने वाली ट्रेनों में 14 मार्च से लंबी वेटिंग शुरू हो गई है. जबकि होली के बाद कोडरमा से वापसी के लिए भी अभी से सीटों की बुकिंग तेजी से होने लगी है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, एक निगरानी सेल का गठन किया गया है. जिसमें वाणिज्य और परिचालन अनुभाग के अधिकारियों को शामिल किया गया हैं. यह सेल तिथिवार उन ट्रेनों की रिपोर्ट बनाएगा जिसमें वेटिंग लिस्ट तेजी से बढ़ेंगी.

रेलवे को अतिरिक्त बोगियों की व्यवस्था करने की डिमांड भी यह सेल देगा. जिससे यात्रियों को कम से कम वेटिंग लिस्ट का सामना करना पड़े. रेलवे कई और ट्रेनों में अतिरिक्त बोगी की डिमांड मुख्यालय भेजेगा. बताते चले कि होली पर्व को लेकर धनबाद, पटना राॅची से खुलने वाली ट्रेनों में अधिक भीड होती है और इन दिनों होली को लेकर ट्रेनों में 50 से 100 तक वेटिंग टिकटें मिल रही है. खासकर कोडरमा स्टेशन से हजारीबाग, गिरिडीह, रामगढ, बिहार के नवादा, रजौली के यात्री सफर करते हैं.