.

CNG की कीमतों में बड़ी कटौती का ऐलान, शुक्रवार सुबह से मिलेगी सस्ती सीएनजी, जानें नया भाव

नेचुरल गैस सस्ती होने से सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) की कीमतों को कम किया गया है. गैस सप्लाई कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने कीमतों में कटौती कर दी है.

News Nation Bureau
| Edited By :
03 Apr 2020, 12:40:18 AM (IST)

नई दिल्ली:

नेचुरल गैस सस्ती होने से सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) की कीमतों को कम किया गया है. गैस सप्लाई कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने कीमतों में कटौती कर दी है. दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 3.20 रुपए प्रति किलो कम किया गया है. अब दिल्ली में 42 रुपये किलो सीएनजी मिलेगी. नई दर शुक्रवार सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगी.

शुक्रवार सुबह से दिल्ली में सीएजी 42 रुपये प्रति किलो मिलेगी. वहीं नोएडा में सीएनजी की कीमत 3.60 रुपये किलो सस्ती हुई है. अब यहां 47.75 रुपये किलो सीएनजी मिलेगी. वहीं गुरुग्राम में अब 54.15 रुपये प्रति किलो आप सीएनजी भरवा सकते हैं.

करनाल में 49.85 रुपए प्रति किलो सीएनजी मिलेगी. जबकि मुजफ्फरनगर में 56.65 रुपये प्रति किलो सीएनजी भरवा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:भारतीय रेल का ऐलान, फिलहाल रोगियों, छात्रों और दिव्यागों को टिकट बुकिंग पर मिलेगी रियायत

सरकार ने 26 प्रतिशत कि कटौती की है

बता दें कि सरकार ने देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस के बिक्री मूल्य में मंगलवार को 26 प्रतिशत की बड़ी कटौती की और इस तरह 2014 में घरेलू गैस का मूल्य निर्धारण फार्मूला आधारित बनाये जाने के बाद दाम सबसे निम्न स्तर पर आ गये हैं. प्राकृतिक गैस के दाम घटने से सीएनजी, पाइप के जरिये घरों तक पहुंचाई जाने वाली गैस के दाम भी कम होंगे.

1 अप्रैल को कटौती का किया गया ऐलान

नेचुरल गैस के दाम हर साल एक अप्रैल और एक अक्टूबर को तय किए जाते हैं. 1 अप्रैल को कीमत की समीक्षा के बाद ये कटौती का ऐलान किया गया है. वहीं ओएनजीसी जैसी गैस उत्पादक कंपनियों के राजस्व में भारी कमी आने की आशंका है. पेट्रोलियम मंत्रालय के योजना एवं विश्लेषण प्रकोष्ट (पीपीएसी) ने कहा है कि भारत में पैदा होने वाले मौजूदा गैस उत्पादन के बड़े हिस्से का दाम एक अप्रैल से अगले छह माह के लिये अब 2.39 डालर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) होगा.