.

सावधान नहीं करवाना अगर 4 लाख का नुकसान! खाते में इतनी रकम का होना जरूरी

Government Insurance Scheme Alert: अगर आप सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) के लाभार्थी हैं तो खबर आपके लिए ही है.

News Nation Bureau
| Edited By :
22 May 2022, 01:08:05 PM (IST)

highlights

  • ऑटो डेबिट होता है प्रीमियम की राशि
  • 31 मई से पहले मिनिमम राशि होना जरूरी

नई दिल्ली:

Government Insurance Scheme Alert: बहुत से लोग बैंक खाते में न्यूनतम राशि भी जमा नहीं रख पाते और खर्चे के कारण अक्सर खाते में नाममात्र का पैसा बचा पाते हैं, ऐसा करना कुछ लोगों को लाखों की चपत लगवा सकता है. अगर आप सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके लिए ही लिखी जा रही है.

बता दें सरकार की इन दो योजनाओं के लाभार्थियों को अपने बैंक अकाउंट में न्यूनतम राशि के रूप में 342 रुपये रखना जरूरी है. इसी के साथ इस राशि का खाते में 31 मई 2022 से पहले होना जरूरी है. ऐसा नहीं होने पर योजना के लाभार्थियों को इंश्योरेंस का पैसा मिलने में परेशानी आ सकती है.

क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana)
यह योजना सरकार द्वारा चलाई जाती है, जिसे साल 2015 में शुरू किया गया था. यह एक सरकारी बीमा योजना है, जिसके तहत लाभार्थियों को इंश्योरेंस कवर दिया जाता है. इस योजना में निवेश करने के इच्छुक हैं तो आपको केवल सालाना 330 रुपये का प्रीमियम भरना होता है.

ये भी पढ़ेंः अब पेंशन के लिए नहीं लगाने होंगे ऑफिस के चक्कर, ऐसे मिलेगी हर जानकारी

इस योजना का उद्देश्य दुर्घटना की स्थिति में व्यक्ति के परिवार को आर्थिक सहायता देना है. यह सरकारी योजना 18 से 50 साल के व्यक्तियों के लिए है. साल भर के लिए खाते से 31 मई से पहले- पहले प्रीमियम खाते से काटा जाता है, जिसके बाद योजना रिन्यू हो जाती है. दुर्घटना की स्थिति में सरकार परिवार की 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद करती है.

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana)jana)

यह भी एक सरकारी बीमा योजना है, जिसके तहत लाभार्थियों को इंश्योरेंस कवर दिया जाता है. इस योजना में निवेश करने के इच्छुक हैं तो आपको केवल सालाना 12 रुपये का प्रीमियम भरना होता है. इस योजना का उद्देश्य दुर्घटना की स्थिति में व्यक्ति के परिवार को आर्थिक सहायता देना है. यह सरकारी योजना 18 से 70 साल के व्यक्तियों के लिए है. साल भर के लिए खाते से 31 मई से पहले- पहले प्रीमियम खाते से काटा जाता है, जिसके बाद योजना रिन्यू हो जाती है. दुर्घटना की स्थिति में सरकार परिवार की 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद करती है. वहीं आंशिक दुर्घटना की स्थिति में सरकार 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद देती है.

इसलिए लाभार्थियों के खाते में मिनिमम बैलेंस 342 रुपये होना जरूरी है, ताकि प्रीमियम की राशि ऑटो डेबिट हो सके.