.

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान- अब E-Shram योजना में मिलेगा 2 लाख का यह फायदा

E Shram Scheme में देश के विभिन्न क्षेत्रों से 4 करोड़ कामगारों ने ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है. लेकिन e-Shram Card Benefits (ई-श्रम कार्ड फायदों) के बारे में अधिकांश लोगों को पूरी जानकारी नहीं है.

News Nation Bureau
| Edited By :
25 Apr 2022, 04:38:49 PM (IST)

News Delhi :

e-Shram Card Benefits: यूं तो सरकार की ओर से देश के हर वर्ग और श्रेणी को ध्यान में रखकर तमाम जनकल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई हैं. लेकिन इन सब योजनाओं में जो योजना इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा में है, वो ई-श्रम पोर्टल योजना ( E Shram Scheme ). इस योजना के तहत सरकार ने देश में पहली बार असं​गठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों का डेटाबेस तैयार किया है. दरअसल, इस योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य ऐसे मजदूरों के लिए सरकारी योजना चलाना है, जिसका सीधा लाभ असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को मिल सके. इसके साथ ही उनको सरकार की ओर से चल रही अन्य योजनाओं से लाभान्वित कराना भी सुनिश्चित किया गया है. फिलहाल सरकार ने योजना में रजिस्ट्रेशन करा चुके लोगों के ​बैंक खाते में 500-500 रुपए ट्रांसफर किए हैं. 

4 करोड़ कामगारों ने ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन

दरअसल, इस पोर्टल पर देश के विभिन्न क्षेत्रों से 4 करोड़ कामगारों ने ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है. लेकिन e-Shram Card Benefits (ई-श्रम कार्ड फायदों) के बारे में अधिकांश लोगों को पूरी जानकारी नहीं है. इसलिए आज हम आपको ई-श्रम योजना के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकार आप हैरान रह जाएंगे. कम लोगों को पता है कि ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों को सरकार 2 लाख रूपये तक के बीमे की सुविधा देती है. यह एक दुर्घटना बीमा है, जिसमें दुर्घटना के दौरान श्रमिक की मृत्यु हो जाने पर उसकी फैमिली को 2 लाख रूपये की राशि दी जाती है. वहीं, किसी दुर्घटना में श्रमिक का अंग भंग हो जाने पर एक लाख रुपए की मदद दी जाती है. सरकार की ओर से पंजीकृत कामगारों को एक UAN दिया जाएगा.

आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए कैंडिडेट न्यूनतम आयु 16 साल और अधिकतम उम्र 60 साल होनी चाहिए. इसके साथ ही कैंडिडेट इनकम टैक्स पेयर नहीं होना चाहिए. कैंडिडेट का ईपीएफओ और ईएसआईसी में अकाउंट भी नहीं होना चाहिए.