.

बद्रीनाथ धाम 424 करोड़ रुपये का मास्टर प्लान, उत्तराखंड सरकार आज PMO में करेगी पेश

बद्रीनाथ के सौंदर्यीकरण एवं श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं में वृद्धि की खातिर उत्तराखंड सरकार 424 करोड़ रुपये के मास्टर प्लान का बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में प्रस्तुतिकरण देगी.

Bhasha
| Edited By :
09 Sep 2020, 08:39:32 AM (IST)

देहरादून:

बद्रीनाथ के सौंदर्यीकरण एवं श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं में वृद्धि की खातिर उत्तराखंड सरकार 424 करोड़ रुपये के मास्टर प्लान का बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में प्रस्तुतिकरण देगी. बद्रीनाथ के सौंदर्यीकरण का मास्टर प्लान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर केदारपुरी पुननिर्माण योजना की तर्ज पर बनाया गया है. केदारनाथ में चल रही परियोजनाओं की प्रगति की प्रधानमंत्री मोदी व्यक्तिगत तौर पर निगरानी कर रहे हैं.

और पढ़ें: हेमकुंड यात्रा शुरू, CM त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कोविड गाइडलाइंस पालन करने का अनुरोध किया

यहां आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उत्तराखंड के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर मुख्य सचिव ओमप्रकाश की उपस्थिति में बुधवार को पीएमओ में इसका प्रस्तुतिकण देंगे . इस योजना के तहत बद्रीनाथ मंदिर के चारों ओर श्रद्वालुओं के आवागमन की सुविधा के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं का भी विस्तार किया जाएगा.

चमोली की जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने मास्टर प्लान को अंतिम रूप देने के लिए हाल में संबधित अधिकारियों के साथ बैठक की थी. बद्रीनाथ धाम में तीन चरणों में विकास कार्य होने है.

पहले चरण के तहत शेष नेत्र झील और बद्रीश झील का सौन्दर्यीकरण, दूसरे चरण के तहत मुख्य मंदिर एवं उसके आसपास के क्षेत्र का सौन्दर्यीकरण और अंतिम चरण में मंदिर से शेष नेत्र झील को जोड़ने वाले पथ का निर्माण कार्य प्रस्तावित है. योजना के तहत बद्रीनाथ धाम में तालाबों के साथ ही मंदिर एवं घाटों का सौन्दर्यीकरण, बद्रीश वन को विकसित करना, पार्किंग सुविधा बढ़ाना, सड़कों का विस्तार एवं ‘रिवर फ्रंट’ विकास आदि भी प्रस्तावित हैं.